logo

झारखंड : कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर सभी अस्पतालों में 10 और 11 अप्रैल को होगा मॉकड्रील, केंद्रीय मंत्री ने तैयारियों की ली जानकारी

BANNA6.jpg

द फॉलोअप डेस्क  

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर सरकार अलर्ट मोड में है। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने 7 अप्रैल शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की। बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता शामिल हुए। जिसमें मंत्री बन्ना गुप्ता ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामले और सरकार के तैयारियों से संबंधित केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य में 51 कोविड के मरीज है जो हल्के लक्षण के पाए गए है और होम आइसोलेशन में ही इलाजरत हैं। 
ब्लड सेपरेशन मशीन समेत अन्य संसाधन उपलब्ध कराने का किया आग्रह 
इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर काफी गंभीर है और नजर रखी हुई हैं। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कोविड वैक्सीन और ब्लड सेपरेशन मशीन समेत अन्य संसाधन उपलब्ध कराने का आग्रह किया। बन्ना गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर 9 अप्रैल को बैठक बुलाई गई है। इसमें सभी जिलों के उपायुक्त, सिविल सर्जन, मेडिकल कॉलेज और प्राइवेट अस्पतालों के प्रतिनिधि शामिल होगें।

यह भी पढ़ें: हेमंत सरकार युवाओं को ऐसे सपने दिखा रही है जो कभी साकार नहीं हो सकतेः आशा लकड़ा
10 और 11 अप्रैल को मॉकड्रील का आयोजन 
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि 10 और 11 अप्रैल को राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में कोविड की तैयारियों को लेकर मॉकड्रील का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य में कोविड टीकाकरण की समीक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। जिसके तहत सभी जिलों में ऑक्सीजन, बेड, मेडिसिन और ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता की समीक्षा की गई। इस दौरान राज्य के प्रत्येक अस्पताल में मानवबल, चिकित्सकों की उपलब्धता और पारा मेडिकल कर्मियों की उपलब्धता की भी समीक्षा की गई।

आरटीपीसीआर लैब की स्वीकृति देने का आग्रह
झारखंड सरकार की मांग पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया। इस दौरान राज्य में ब्लड सेपरेशन मशीन की स्थापना के अलावा कई अन्य मांग केंद्र सरकार के समक्ष रखी गई। जिसमें खूंटी, लोहरदगा, कोडरमा और पाकुड़ में कोविड जांच के लिए आरटीपीसीआर लैब की स्वीकृति देने का आग्रह किया गया। इसके अलावा धनबाद और जमशेदपुर में नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज और पीएसए प्लांट के रख-रखाव और मैन पावर के राशि उपलब्ध कराने की मांग की।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT