logo

ट्रेनें रद्द होने से यात्रियों की बढ़ी परेशानी, चैंबर ने कहा- वैकल्पिक मार्ग से ट्रेनों के परिचालन पर करें विचार

CHEMBER16.jpg

ट्रेनें रद्द होने से यात्रियों की बढ़ी परेशानी, चैंबर ने कहा- वैकल्पिक मार्ग से ट्रेनों के परिचालन पर करें विचार

द फॉलोअप डेस्क

कुड़मी समाज अपनी मांगों को लेकर आंदोलन हैं। जिसके वजह से रेल यात्रियों की परेशानी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। पिछले तीन दिनों से लगातार कई ट्रेनें रद्द की जा रही हैं। यात्रियों को हो रही परेशानियों को देखते हुए झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स ने 7 अप्रैल शुक्रवार को रेल मंत्री को पत्र लिखा। जिसमें चैंबर ने ट्रेनों को रद्द करने से पूर्व वैकल्पिक मार्ग के सदुपयोग एवं शॉर्ट टर्मिनेट पर विचार के लिए सभी रेल मंडल को आवश्यक निर्देश जारी करने की मांग की। कहा कि दक्षिण-पूर्व रेलवे के खड़गपुर व आद्रा मंडल में आंदोलन के कारण लगातार तीन दिनों से कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को रद्द करने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रह है। चैंबर ने कहा कि जिन्होंने महीनों पूर्व अपना टिकट आरक्षित कराया था (विशेषकर महिला, सीनियर सिटीजन, रोगी व बच्चों) को काफी परेशान हैं। चूंकि आंदोलन अभी भी जारी है और ट्रेनें भी निरंतर रद्द हो रही हैं, ऐसे में यात्रियों की असुविधा को देखते हुए इसकी समीक्षा आवश्यक है। यह आग्रह किया गया वर्तमान में हुई असुविधा को देखते हुए ट्रेनों को रद्द करने से पूर्व वैकल्पिक मार्ग के उपयोग एवं शॉर्ट टर्मिनेट पर हरसंभव विचार करने के लिए सभी रेल मंडलों को आवश्यक निर्देश दिये जाएं।

यह भी पढ़ें: कुड़मियों का आंदोलन तीसरे दिन भी जारी, 64 ट्रेनें रद्द

भारतीय रेल को हो रहा आर्थिक नुकसान

चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने कहा कि ट्रेनों के निरंतर रद्द रहने के कारण यात्रियों के साथ ही भारतीय रेल को भी आर्थिक नुकसान हो रहा है। जबकि कुछ ट्रेनों का परिचालन जारी रखने के लिए वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध है। जिसका सदुपयोग करके, इस अनावश्यक कठिनाईयों से बचा जा सकता था। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि ट्रेन संख्या 18610 लोकमान्य तिलक टर्मिनल रांची एक्सप्रेस जिसे 7 अप्रैल को रद्द कर दिया गया है। इस महत्वपूर्ण ट्रेन को डेहरी ऑन सोन के बाद जपला, गढ़वा रोड, डाल्टनगंज, टोरी होकर रांची लाया जा सकता है। ट्रेन संख्या 12818 झारखंड एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 12876 नीलांचल एक्सप्रेस एवं ट्रेन संख्या 12801/12802 पुरूषोत्तम एक्सप्रेस जिसे 8 अप्रैल को रद्द कर दिया गया है। इस ट्रेन को भी इसी वैकल्पिक मार्ग से रांची लाया जा सकता है। इसके बाद राउरकेला, संबलपुर होकर भुवनेश्वर और पुरी भी भेंजा जा सकता है। रांची रेलमंडल के डीआरयूसीसी सदस्य नवजोत अलंग ने कहा कि ट्रेन रद्द होने के कारण नियमित रूप से यात्रा करने वालों को दूसरे माध्यम का सहारा लेना पड़ रहा है। ट्रेनों का परिचालन बंद होने से परीक्षार्थियों की आवाजाही में भी परेशानी हो रही है। रेलवे प्रशासन को ट्रेन रद्द करने के बजाय वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार करना चाहिए। इस दौरान डीआरयूसीसी सदस्य अरूण जोशी ने कहा कि ट्रेन संख्या 13351 एलेप्पी धनबाद एक्सप्रेस जिससे सीएमसी वेल्लोर से काफी संख्या में ईलाजरत यात्री लौटते हैं, इसे भी 8 अप्रैल को रद्द कर दिया गया है। जबकि इसे रांची लाया जा सकता था।

28 अप्रैल से 8 मई तक इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर का होगा आयोजन

झारखंड चैंबर और जीएस मार्केटिंग एसोसियेट्स के संयुक्त तत्वावधान में 28 अप्रैल से 8 मई तक मोरहाबादी मैदान में इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर का आयोजन किया जा रहा है। ट्रेड फेयर की सफलता के लिए नियमित रूप से बैठकों का आयोजन हो रहा है। आज भी चैंबर भवन में एक बैठक हुई। जिसमें सभी सेगमेंट के व्यापारियों व उद्यमियों की सहभागिता पर चर्चा की गई। ट्रेड फेयर उप समिति के चेयरमेन गौरव अग्रवाल और विक्रम चौधरी ने संयुक्त रूप से कहा कि फेयर में स्टॉल लगाने के ईच्छुक उद्यमी चैंबर से संपर्क कर सकते हैं। बैठक में चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री, उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, सह सचिव रोहित पोद्दार, शैलेष अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुनिल केडिया, सदस्य प्रमोद सारस्वत, किशन अग्रवाल के अलावा जीएस मार्केटिंग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT