logo

कर्नाटक : सिद्धारमैया CM और शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की ली शपथ, राहुल बोले- 'नफरत को मिटाया, मोहब्बत जीती'

KARNATAK_RAHUL.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

कर्नाटक में आज यानि 20 मई शनिवार को सिद्धारमैया दूसरी बार मुख्‍यमंत्री तो डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। इसके अलावा 8 विधायकों को राज्यपाल ने कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलवाई। जिसमें डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज और एमबी पाटिल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। इसके साथ ही सतीश जारकीहोली, प्रियांक खड़गे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे), रामालिंगा रेड्‌डी और जमीर अहमद खान ने भी मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने दोपहर 12.30 बजे उन्हें पद की शपथ दिलाई।

भाजपा के पास पैसा, पुलिस और सब कुछ था- राहुल

शपथ ग्रहाण के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 'नफरत को मिटाया, मोहब्बत जीती'। उन्होंने कहा कि 'हमने आपसे 5 वादे किए थे। 1-2 घंटे में कर्नाटक सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग होगी। उसमें ये 5 वादे कानून बन जाएंगे। मैंने कहा था कि हम झूठे वादे नहीं करते। हम जो कहते हैं, वह करते हैं।' राहुल गांधी ने कहा कि कि कांग्रेस की जीत के बाद कई बातें लिखी गईं कि कांग्रेस कैसे यह चुनाव जीती, अलग-अलग विश्लेषण किए गए। लेकिन, मैं कहना चाहता हूं कि कांग्रेस इसलिए जीती क्योंकि हम गरीबों, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों के साथ खड़े थे। हमारे पास सच्चाई और गरीब लोग था। भाजपा के पास पैसा, पुलिस और सब कुछ था। लेकिन, कर्नाटक की जनता ने उनकी सारी शक्तियों को हरा दिया।

कांग्रेस ने 224 सीटों में से 135 सीट पर की थी जीत हासिल

मालूम हो कि 13 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे। कांग्रेस ने 224 सीटों में से 135 सीट पर जीत हासिल की थी। जबकि  भाजपा ने 66 और JDS ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी। नतीजे आने के बाद कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर पांच दिन तक मंथन चलता रहा। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच दावेदारी थी। आलाकमान ने सिद्धारमैया को चुना। डीके को सोनिया गांधी ने डिप्टी सीएम के लिए मनाया।

कांग्रेस ने शपथ समारोह के लिए दिया न्योता

कर्नाटक में कांग्रेस की शपथ ग्रहण समारोह में 9 विपक्षी पार्टियों के नेता शामिल हुए। जिसमें महबूबा मुफ्ती, नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव, ,डी राजा और सीताराम येचुरी (लेफ्ट), एमके स्टालिन , शरद पवार, फारूख अब्दुल्ला (नेशनल कांग्रेस), कमल हासन (मक्कल नीधि माईम) और झारखंड के मुख्यमंत्रा हेमंत सोरेन शामिल हैं। इनके कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कमलनाथ और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी मौजूद रहे। जबकि, इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सोनिया गांधी नहीं पहुंचीं।

नहीं दिया गया न्योता

कर्नाटक कांग्रेस ने शपथ समारोह के लिए भाजपा, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी, ओडिशा के सीएम  नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) तेलंगाना के सीएम  के चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी की पार्टी (वाईएसआर  कांग्रेस), केरल के सीएम पी विजयन को न्योता नहीं दिया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT