logo

5वें समन पर भी ED ऑफिस नहीं पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन, अब आगे क्या?

ed_cm.jpeg

रांची 

भूमि घोटाला मामले में पांचवें समन पर भी सीएम हेमंत सोरेन आज ईडी के दफ्तर नहीं पहुंचे। ईडी के दफ्तर जाने के बजाय वे पलामू में मेधा डेयरी प्लांट का उद्धाटन करने चले गये। बता दें कि पांचवें समन के मुताबिक सीएम को आज 10.30 बजे ईडी के रांची दफ्तर पहुंचना था। इसके लिए ईडी की ओऱ से सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किये गये थे। लेकिन ये सब रखे के रखे रह गये। मुख्यमंत्री के पलामू दौरे की सूचना दो दिन पहले से मीडिया में आ रही थी। ऐसे में अब फिर से लोगों की निगाहें उस याचिका पर टिकी हैं, जिसे सीएम हेमंत सोरेन ने हाईकोर्ट में दायर किया है। इस याचिका में ईडी के समन को चैलेंज किया गया है औऱ एजेंसी के अधिकारों पर सवाल उठाये गये हैं।

कब-कब भेजा गया सीएम हेमंत को समन 
बता दें कि भूमि घोटाला मामले में ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को इससे पहले चार बार समन भेजा है। पहली बार ईडी ने उनको 14 अगस्त, दूसरी बार 24 अगस्त, तीसरी बार 9 सितंबर और चौथी बार 23 सितंबर को पूछताछ के लिए समन भेजा था। लेकिन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भूमि घोटाला मामले में एक बार भी ईडी के समक्ष हाजिर नहीं हुए हैं। 
इस कारण से सीएम को समन भेज रही है ईडी 
इसी साल ईडी ने 13 और 26 अप्रैल को राजस्व कर्मचारी भानू प्रताप के आवास में रेड किया था। भानू के घर में ईडी को तीन-चार संदूकों में भरे जमीन से संबंधित दस्तावेज मिले थे। जब्त कागजात में से कई में ओवरराइटिंग कर जमीन के असल मालिक का नाम काटकर दूसरे व्यक्ति का नाम लिख दिया गया था। उस समय ईडी ने दस्तावेज से छेड़छाड़ सहित अन्य कई गड़बड़ियों की रिपोर्ट को झारखंड सरकार को भेजा था। झारखंड सरकार ने इस रिपोर्ट को संज्ञान में लेते हए रांची सदर थाना में मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था। इसी मुकदमे को आधार बनाकर ईडी अब सीएम हेमंत सोरेन को बार-बार तलब कर रही है।