logo

बुनकर एक पवित्र पेशा, सरकार इनकी समस्याएं समझे और सुलझाए- बंधु तिर्की

BANDHU13.jpg

द फॉलोअप डेस्क

दूसरे पेशे की तरह बुनकर भाइयों का कार्य केवल रोजी-रोटी कमाने या गुजर-बसर का माध्यम नहीं है बल्कि यह एक ज़रिया है, खूबसूरत हुनर है। लेकिन, इससे भी आगे यह इंसानियत को और हमारी इज्जत-आबरू को ढकने का माध्यम है। ये बातें झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने 29 मई सोमवार को इरबा में आयोजित हाजी अब्दुलरज़्ज़ाक़ अंसारी हैंडलूम काम्प्लेक्स में भारत जोड़ो के तहत बुनकरों की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि भारतीय जीवन पद्धति में बुनकरों का महान योगदान है और उनके बिना न केवल हमारा इतिहास अधूरा है बल्कि हमारा आर्थिक तंत्र भी कमजोर हो जायेगा।

      

बुनकरों को उसे बुनने का मिलना ही चाहिए हक

बैठक में तिर्की ने कहा कि बुनकरों के साथ ही अल्पसंख्यकों के मामले पर सरकार की धीमी चाल, अदूरदर्शिता और लापरवाही भी पीड़ादायक है। तिर्की ने विशेष रूप से माइनॉरिटी सेल्फ डेवलपमेंट प्लान (MSDP) की चर्चा करते हुए कहा कि अभी अल्पसंख्यकों के दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण इस योजना का संचालन स्वयं सेवी संगठनों के माध्यम से किया जा रहा है। नतीजा यह कि अपेक्षित परिणाम नहीं मिल रहा। उन्होंने कहा कि यदि स्वयं अल्पसंख्यकों के माध्यम से इसके तहत योजनाओं को लागू किया जाता तो ज़मीनी स्तर पर ज़बरदस्त परिणाम नज़र आता जिसका फायदा पूरे राज्य में होता। आगे तिर्की ने कहा कि बुनकर भाई अपने मुल्क से इंतहां और हद दर्ज़े तक मुहब्बत करते हैं। इसलिए उन्हें हर पल अपनी ज़िंदगी को देखने और उसे बुनने का हक़ मिलना ही चाहिए।

हाजी अब्दुल रज़्ज़ाक़ अंसारी हज़ारों-लाखों की संवारा जिंदगी

इस अवसर पर हाजी अब्दुल रज़्ज़ाक़ अंसारी की चर्चा करते हुए तिर्की ने कहा कि उस अद्भुत शख्शियत ने केवल अपनी जिंदगी की परवाह करने की बजाय उससे आगे बढ़कर हज़ारों-लाखों लोगों की जिंदगी को सजाया-संवारा है। साथ ही इरबा जैसी जगह में स्वास्थ्य, शिक्षा आदि पर जोर देते हुए बुनियादी मज़बूती दी। जिसका परिणाम आज हर जगह नज़र आता है। उन्होंने कहा कि आगे बढ़ने के लिए वही भावनाएं चाहिए जो हाजी साहब को ऊपरवाले ने हमें बक्शी। तिर्की ने कहा कि हाज़ी अब्दुल रज़्ज़ाक़ अंसारी द्वारा दिखाए गए रास्ते पर आगे बढ़कर ही अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। वहीं, तिर्की ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा एवं आंदोलन की चर्चा करते हुए कहा कि गांधी का अभियान पूरी तरह उस सोच के प्रति समर्पित है जो हिंदुस्तान की बुनियाद है। जबतक वह सोच कायम है तभी तक हम हैं या फिर हमारे जीवन का वज़ूद और हमारा ताना-बाना है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N