logo

नई शिक्षा नीति से पूरी तरह से समाप्त हो जाएगी उर्दू, चलानी होगी सामूहिक मुहिम- सुभाषिणी अली  

SUBHASNI.jpg

द फॉलोअप डेस्क

अभी जो नयी शिक्षा नीति देश में लायी गयी है। पूरी तरह से लागू हो गयी तो उर्दू खत्म हो जाएगी। ये बातें पूर्व सांसद और सीपीएम पोलित ब्यूरो सदस्य सुभाषिणी अली ने 7 मई रविवार को रांची में कही है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में उर्दू को तरजीह नहीं दी गई है। कहा कि जब हम उर्दू स्कूल खोलेंगे नहीं, उसे बंद करेंगे, उर्दू शिक्षक बहाल करेंगे नहीं, तो ऐसे में फिर आने वाली पीढ़ी उर्दू से पूरी तरह दूर हो जाएगी। इससे पता चल रहा है कि उर्दू को खत्म कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि हमें इसके लिए सामूहिक मुहिम चलाने की जरूरत है। मालूम हो कि सुभाषिणी अली रांची में आयोजित राष्ट्रीय उर्दू सम्मेलन में हिस्सा लेने आई है।

 भारत की धरती पर जन्मी है उर्दू जुबान

इस दौरान सुभाषिणी अली ने कहा कि उर्दू किसी जमात या नौकरी पाने की बोली नहीं है। यह शुद्ध रूप से भारतीय बोली है। उन्होंने कहा कि  उर्दू जुबान का जन्म भारत की धरती पर हुआ है और भारत से ही इसका प्रचार-प्रसार दुनिया के दूसरे मुल्कों में हुआ है। लेकिन, आज इसे किसी धर्म विशेष की जुबान देने की पूरी कोशिश की जा रही है। इसे पूरी तरह से खत्म कर देने की साजिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत के सबसे बड़े लेखक प्रेमचंद ने भी अपनी लेखनी में उर्दू का इस्तेमाल किया है। साथ ही कहा कि भारतीय फिल्मों में डायलॉग और लेखन के क्षेत्र में उर्दू का भरपूर इस्तेमाल हुआ है। वहीं, उन्होंने कहा कि उर्दू मीठी जुबान है, उर्दू बोली में हिंदी का पूरा समावेश है। दोनों भाषा के मिलने से उर्दू बोली और मीठी हो हो जाती है।  

भाषा-संस्कृति की बचाव के चलाना होगा मुहिम  

इस दौरान उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में देश में इमरजेंसी से भी खराब हालात है। साथ ही हमारी भाषा-संस्कृति भी खतरे में है। उन्होंने कहा कि सिर्फ सत्ता परिवर्तन से हमारी भाषा-संस्कृति को नहीं बचाया जा सकता है। इसकी वजह है कि देश और राज्यों के प्रमुख दल का सत्ता हासिल करने मकसद बन गया है। उन्होंने कहा कि इन दोलों में देश की भाषा-संस्कृति को बचाने के लिए कोई इच्छाशक्ति दिखाई नहीं पड़ती है। सुभाषिणी अली ने कहा कि मौजूद सरकार से मुक्ति के साथ साथ हमें भाषा-संस्कृति की बचाव के लिए मुहिम चलाना होगा। तभी पूरी तरह से परिवर्तन होगा।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT