logo

JEE-Mains परीक्षा : एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की तीन छात्राओं को मिली सफलता, दी बधाई

JEE_MAINS.jpg

द फॉलोअप डेस्क

लोहरदगा जिले के एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की छात्राओं ने एक बाऱ फिर JEE- Mains की परीक्षा में बाजी मारी है। छात्राओं ने परीक्षा में उत्तीर्ण होकर अपने विद्यालय, शिक्षकोंगांव और समाज को गौरवान्वित किया है। हालांकि, इस पहेल इस विद्यालय की तीन छात्राओं ने वर्ष 2020 में और 2022 में दो छात्राओं ने JEE- Mains की परीक्षा में सफलता हासिल कर चुकी हैं। जिसमें एक BIT मेसरा और एक BIT सिंदरी में पढ़ाई कर रही है।

आठ छात्राओं ने session- 2 की परीक्षा में लिया था हिस्सा

मालूम हो कि इस वर्ष JEE- Mains की परीक्षा 6-15 अप्रैल तक आयोजित की गयी थीजिसमें एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय की 8 छात्राओं ने session- 2 की परीक्षा में भाग लिया था। इनमें से तीन छात्राओं स्वाती कुजूर, किरण तिर्की, और ललिता कुमारी ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर JEE- Advance की परीक्षा की पात्रता प्राप्त कर ली है। वहीं, All India Rank ST Category में इन छात्रोओं का रैंक क्रमशः 6936, 15407 और 17103 आया है। यह सभी छात्राएं बधाई की पात्र हैं। मालूम हो कि विद्यालय के मेहनती तथा योग्य शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन, विद्यालय प्रबंधन के सहयोग और विद्यालय के बेहतरीन शैक्षणिक वातावरण में अपने अदम्य परिश्रम से छात्राओं ने अपने सपने को साकार किया।  वहीं, छात्राओं की इस उपलब्धि से पूरे विद्यालय में उत्साह का माहौल है।

तीनों छात्राओं की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं

JEE- Mains की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए छात्रों के संबंध में बताया गया कि तीनों छात्राएं ऐसे परिवार से आते हैं, जो शिक्षा से काफी दूर हैं। इसके साथ ही इनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी नहीं है। ये सभी छात्राएं सामान्य किसान परिवार से आती हैं। इनके जीवन में बदलाव लाने का   श्रेय एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय कुजरा को जाता हैं। यहां के एक - एक शिक्षक जिस तन्मयता से इन छात्राओं को शिक्षा प्रदान करते हैं, ये उसी का परिणाम है कि बिना किसी विशिष्ट कक्षा और बिना किसी विख्यात शिक्षण संस्थान में जाए, यहां की छात्राओं ने इस कठिन परीक्षा सफल हुई।

छात्राओं को दी बधाई और शुभकामनाएं

परीक्षा में सफल हुए छात्राओं को विद्यालय की निदेशिका करुणा शर्मा, उपनिदेशक बिपीन बिहारी सिंह तथा प्रभारी प्राचार्या अमृता मिश्रा ने छात्राओं को तथा शिक्षक- शिक्षिकाओं को बहुत- बहुत बधाई और शुभकामनाएं दी है। इसके साथ ही आदिवासी कल्याण आयुक्त झारखंड, लोकेश मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक अरविंद कुमार लाल , जिला कल्याण पदाधिकारी श्री राम नारायण राम अन्य विभागीय कर्मचारियों ने इन तीनों छात्राओं को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। वहीं, विद्यालय की प्रभारी प्राचार्या अमृता मिश्रा ने कहा है कि इन छात्राओं को यथासंभव jee एडवांस की तैयारी के लिए सहयोग किया जाएगा। जिसकी परीक्षा 4 जून को होनी है।

राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है JEE- Mains

बताता चलूं कि JEE- Mains की परीक्षा कोई सामान्य परीक्षा नहीं, यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसके माध्यम से योग्य छात्र-छात्राओं को अनेक प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश मिलता है। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा वर्ष में दो बार में आयोजित कराई जाती है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT