logo

राज्यपाल ने लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का किया वितरण, कहा- नशापान से रहें दूर   

RAJYPAL_NEW.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड के राज्यपाल राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने गुरुवार को बीएसएफ मेरू कैंप  हजारीबाग में आयोजित 'दीक्षांत परेड समारोह' हिस्सा लिया। समारोह के बाद राज्यपाल हजारीबाग के हुटपा स्थित पंचायत भवन गए। जहां उन्होंने ग्रामीणों के साथ बातचीत किए। इस दौरान उन्होंने सखी सखी मंडल की महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक स्थिति की जानकारी ली। राज्यपाल ने कहा कि पति-पत्नी एक ही गाड़ी के दो पहिए होते हैं, दोनों को एक-दूसरे का साथ देना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को प्रति जागरूक रहने को कहा। ताकि ग्रामीण सरकार की योजनाओं का लाभ ले सके। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आय का सदुपयोग करना चाहिए, आमदनी को प्राथमिकता के आधार पर ख़र्च करना चाहिए। साथ ही कहा कि नशा जैसी बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए। इस दौरान उन्होंने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि ग्रामीणों से बच्चों को शिक्षित करने के लिए विशेष ध्यान देने के लिए कहा। वहीं उन्होंने कहा कि किसी योजना का लाभ प्राप्त करने में समस्या आ रही हो तो इसके लिए जिला प्रशासन व जन-प्रतिनिधि से संपर्क स्थापित कर योजना का लाभ प्राप्त करें। वहीं, उन्होंने कहा कि इस क्रम में ग्राम के मुखिया की अहम भूमिका है।

परिसंपत्ति का किया वितरण

इस अवसर पर राज्यपाल ने लाभुकों के बीच मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन योजना, प्रधानमंत्री कृषि योजना, ट्राई साईकल योजना के मध्य परिसंपत्ति का वितरण किया। इस कार्यक्रम के बाद राज्यपाल ने हुटपा स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने स्कूल का निरीक्षण किया। इसके साथ ही बच्चों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बच्चों को पढ़ाई को लेकर प्रोत्साहित किया।

कौशल विकास के संदर्भ में ली जानकारी

कार्यक्रम के बाद राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन हजारीबाग सदर प्रखंड के नयाखाप पंचायत गए। जहां उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से उज्जवला और आवास योजना पर संवाद करते हुए कहा कि कितने लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है और किन्हें चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन लाभुकों को आवास योजना का प्राप्त नहीं हुई है, वे ग्राम सभा के माध्यम से आवेदन दें ताकि अग्रेतर कार्रवाई हो सके। इस दौरा उन्होंने केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में संचालित योजनाओं के संदर्भ में भी बातचीत की। वहीं राज्यपाल ने कौशल विकास के संदर्भ में भी जानकारी प्राप्त की।

परिश्रम व समर्पण से अर्जित उपलब्धि होता है स्थायी और सुखद

राज्यपाल ने कहा कि संपन्न होने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, सिर्फ स्वप्न से नहीं होता है। उन्होंने कहा कि सफल होने की प्रक्रिया धीमी हो सकती है। लेकिन, सफलता निश्चित होती है। साथ ही कहा कि परिश्रम व समर्पण से अर्जित उपलब्धि स्थायी और सुखद होता है। ईश्वर अच्छे लोगों की मदद करते हैं। इस अवसर पर राज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया। वे वहां उपस्थित स्कूली बच्चों से भी मिले तथा उन्हें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें http://https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT