logo

छात्रों ने सरायकेला खरसावां में 60/40 नियोजन नीति के विरोध में निकाला आक्रोश महारैली, DC को सौंपा ज्ञापन

RAILY.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
झारखंड स्टेट स्टुडेंट यूनियन सरायकेला खरसावां ने सोमवार को विरोध रैली का आयोजन किया। यह एसडीओ ऑफिस से सिविल कोर्ट होते हुए जिला मुख्यालय सरायकेला में जाकर सभा करने के बाद डीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम से एक ज्ञापन सौंपा गया । ज्ञापन में 60/40 नियोजन नीति का विरोध, कानून के दायरे में रहकर 90/10 की आधारित नियोजन नीति लागू करने के साथ-साथ 6 सूत्रीय मांग है। 


ये है  मांगे
1. 60:40 के फार्मूले पर नया नियोजन नीति के स्थान पर खतियान आधारित व 90:10 के फार्मूले के आधार पर नियोजन नीति निर्धारित हो।
2. ओबीसी आरक्षण 7 जिलों में शून्य को वापस लेते हुए बिहार के तर्ज पर झारखंड राज्य में राज्य स्तर पर जातीय जनगणना के बाद सभी वर्गों के लिए जिला स्तर पर नियोजन के लिए आरक्षण रोस्टर निर्धारित किया जाये।
3. जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान और प्राथमिक शिक्षण शिक्षा महाविद्यालय में सत्र 2023-25 में नामांकन लिया जाये।
4. उत्तराखंड का नकल विरोधी कानून के तर्ज पर सरकारी भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक और घोटालों तथा परीक्षाओं में अनुचित साधनों के उपयोग को रोकने हेतु झारखंड प्रतियोगी परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों के नियंत्रण एवं रोकथाम उपाय ) अध्यादेश लागू करे।
5. झारखंड में स्थानीय छात्रों की उम्र सीमा में न्यूनतम 5 वर्ष का छूट दिया जाए।
6. नियोजन फॉर्म भरते समय स्थानीय प्रमाण पत्र क्रमांक संख्या लिखना अनिवार्य किया जाए।
7. नियोजन में भाषा का बैरियर डाला जाए।


ये सभी रहे मौजूद 
जिला मुख्यालय में आयोजित सभा में विशेष रूप से छात्र नेता देवेंद्र महतो, बसंत महतो,प्रकाश महतो, सूरज,रोशन, शंकर, विष्णु, आदित्य ,फूलचंद ,राकेश रंजन, सूरज मंडल ,अपर्णा महतो, एमपी सरदार, लक्ष्मण ,भास्कर ,राहुल, परदून, शशि, कुणाल, चेतन, इद्रजीत ,सुशील, जगदीश, गणेश, मांगीलाल प्रवीण महतो, सलोनी, दीपक, सुषमा एवं पूरे जिले के है प्रखंड के समस्त छात्र एवम छात्राए उपस्थित थे ।