logo

कर्नाटक के कप्तान होंगे सिद्धारमैया, कल होगा ऐलान  

CONGRESS10.jpg

द फॉलोअप डेस्क

कर्नाटक में कांग्रेस को मिली ऐतिहासिक जीत के बाद बुधवार को बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई। जिसमें कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए ऐलान हो सकता है। इस दौरान मल्लिकार्जुन खड़गे विधायक दल के नेता का ऐलान करेंगे। कर्नाटक में सीएम पद के दोनों दावेदार डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से उनके आवास में मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेता 50-50 फॉर्मूले से सहमत नहीं हुए। जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं से मुलाकात की रिपोर्ट अब खड़गे सोनिया गांधी को देंगे। इसके बाद ही वे बुधवार यानि कल बेगलुरु जाएंगे। इधर, सूत्र के मुताबिक खबर है कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया का नाम लगभग तय हो गया है। वहीं, डीके शिवकुमार को लोकसभा चुनाव तक इंतजार करने को कहा गया है। इस दौरान उन्हें डिप्टी सीएम बनाया जाएगा या फिर प्रदेश अध्यक्ष के साथ दो महत्वपूर्ण मंत्रालय दिए जाएंगे।

हम 135 हैं और सब एक हैं- डीके शिवकुमार

जानकारी के मुताबिक डीके शिवकुमार ने मंगलवार को कहा कि हम 135 हैं और सब एक हैं। उन्होंने कहा कि मै किसी को तोड़ना नहीं चाहता। वे भले ही मुझे पसंद करें या नहीं। मैं एक जिम्मेदार व्यक्ति हूं। मैं धोखा नहीं दूंगा और ना ही ब्लैकमेल करूंगा। हमने कांग्रेस पार्टी को बनाया, हमने इस घर को बनाया। मैं इसका हिस्सा हूं।' साथ ही उन्होंने कहा कि 'एक मां अपने बच्चे को सब कुछ देती है। सोनिया गांधी हमारी आदर्श हैं। कांग्रेस हर किसी के लिए परिवार की तरह है। हमारा संविधान बेहद महत्वपूर्ण है और हमें सभी के हितों की रक्षा करनी है। वहीं उन्होंने कहा कि  लोकसभा में 20 सीट जीतना हमारा अगला लक्ष्य है।'  

सीएम पद को लेकर कल किया जाएगा विचार-विमर्श

कार्नाटक विधानसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद सीएम पद को लेकर कल विचार विमर्श किया जाएगा। इधर, राज्य के तुमकुरु में कांग्रेस नेता जी परमेश्वर के समर्थकों ने आज उनके लिए मुख्यमंत्री पद की मांग को लेकर धरना दिया। जबकि कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद का कहना है कि ऑब्जर्वर्स की रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष फैसला लेंगे। उन्होंने कहा कि इसमें कोई देरी नहीं होगी। हम प्रक्रिया को फॉलो कर रहे हैं। ऑब्जर्वर दीपक बाबरिया मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पहुंचे। वहीं, वहीं, अखिल भारतीय वीरशैव महासभा ने कांग्रेस अध्यक्ष को लिखकर लिंगायत समुदाय के किसी व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाने की मांग की है। सूत्र के मुताबिक कर्नाटक में सरकार बनने का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है। कुरुबा कम्युनिटी से आने वाले सिद्धारमैया को सीएम  बनाया जा सकता है। उनके अंडर में तीन डिप्टी सीएम हो सकते हैं। ये तीनों अलग-अलग कम्युनिटी के होंगे।

कांग्रेस ने 1999 में ऐसा किया था प्रदर्शन

कांग्रेस की यह जीत कई मायनों में खास है। 2018 की तुलना में पार्टी ने 57 अधिक यानी 135 सीटें जीती हैं। इस चुनाव में 42.9 प्रतिशत वोट उसे मिले हैं। कांग्रेस ने ऐसा प्रदर्शन 1999 में किया था। उसने 132 सीटें जीती थीं और उसका वोट शेयर 40.84 प्रतिशत था। 1989 में कांग्रेस ने 43.76 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 178 सीटें जीतीं। सिद्धारमैया ने कहा था कि कांग्रेस पार्टी 120 से अधिक सीटों की उम्मीद कर रही है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT