logo

होल्डिंग टैक्स में कमी करने को लेकर कैबिनेट के निर्णय का चैंबर ने किया स्वागत

CHEMBER14.jpg

द फॉलोअप डेस्क

चैंबर के सुझाव के अनुरूप राज्य सरकार द्वारा होल्डिंग टैक्स में राहत दी जा रही है। हमें पूर्ण उम्मीद है कि धर्मशाला, शैक्षणिक संस्थानों सहित व्यापार व उद्योग को भी इस निर्णय के तहत विशेष छूट दी जायेगी। ये बातें झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यकारिणी समिति की 9वीं बैठक में 27 मार्च सोमवार को चैंबर भवन में अध्यक्ष किशोर मंत्री खुशी का इजहार करते हुए कही। इस दौरान चैंबर के सदस्यों ने टैक्स में कमी करने को लेकर कैबिनेट के निर्णय का स्वागत किया। इसके साथ ही उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और राज्यसभा सांसद महुआ माजी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान यह भी अवगत कराया कि भवन नियमितीकरण योजना का कार्य भी प्रगति पर है। कार्य में प्रगति होने से व्यापार जगत में उत्साह का माहौल बना है। चैंबर अध्यक्ष ने झारखंड चैंबर और जीएस मार्केटिंग एसोसियेट्स के संयुक्त तत्वावधान में 28 अप्रैल से 8 मई तक मोरहाबादी मैदान में आयोजित किए जा रहे इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर में राज्य के सभी व्यापारियों से सहभागिता की अपील की।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय प्रतिनियुक्ति को लेकर केके सोन व आराधना पटनायक को राज्य सरकार ने किया विरमित

निगम से जुड़ी समस्याओं पर हुई चर्चा

बैठक में निगम से जुड़ी समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई। जिसमें ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करने की जटिल प्रक्रिया पर चिंता जताते हुए कहा गया कि जीएसटी लेकर व्यापार कर रहे व्यापारियों को ट्रेड लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। बैठक के दौरान ट्रेड लाइसेंस के नाम पर व्यापारियों का भयादोहन होने की शिकायतें भी आईं। बहुबाजार चौक स्थित दुकानों को एक सप्ताह के अंदर दुकानें खाली करने के निगम द्वारा निर्देश दिया गया। जिससे परेशान होकर दुकानदारों ने चैंबर से इस मामले में हस्तक्षेप का आग्रह किया। वहीं, चैंबर अध्यक्ष ने इन दोनों ही मामलों में कल ही नगर आयुक्त से मिलकर वार्ता के लिए आश्वस्त किया।

GST से आ रही नोटिस से व्यवसायियों को हो रही परेशानी

बैठक के दौरान हाल के दिनों में व्यवसायियों के पास जीएसटी की आ रही नोटिसों से हो रही कठिनाईयों पर भी चिंता जताई गई। साथ ही यह अवगत कराया गया कि कई नोटिसों में डेट और हियरिंग का उल्लेख भी नहीं होता है। चैंबर की सदस्यता संख्या में विस्तार को लेकर किए जा रहे वर्तमान प्रयासों से महासचिव डॉ. अभिषेक रामाधीन ने सभा को अवगत कराया। यह भी कहा कि संख्याबल में वृद्धि के उद्देश्य से चैंबर द्वारा नियमित रूप से राज्यस्तरीय दौरों का आयोजन किया जा रहा है।

प्रेम मित्तल को किया गया सम्मानित

इस मौके पर चैंबर के पूर्व वरीय उपाध्यक्ष प्रेम मित्तल को केंद्र सरकार द्वारा झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक का निदेशक बनाये जाने पर खुशी जताई। इसके साथ ही कार्यसमिति द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया। साथ ही चैंबर के सदस्य अंकित काबरा, सौरव अग्रवाल, गौरव मारू और संजीव दास द्वारा फरवरी माह में अफ्रीका के सबसे उंचे पर्वत शिखर पर तिरंगा फहराने पर गौरवान्वित महसूस करते हुए, सदस्यों का उत्साहवर्द्धन करते हुए उन्हें सम्मानित किया गया।

बैठक में मौजूद सदस्य

बैठक में चैंबर उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, अमित शर्मा, महासचिव डॉ0 अभिषेक रामाधीन, सह सचिव रोहित पोद्दार, शैलेष अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सुनिल केडिया, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश महतो, नीतिन प्रकाश, कार्यकारिणी सदस्य अनिस बुधिया, मनीष सर्राफ, नवजोत अलंग, परेश गट्टानी, प्रवीण लोहिया, राहुल मारू, राहुल साबू, राम बांगड, रोहित अग्रवाल, सोनी मेहता, पूर्व अध्यक्ष मनोज नरेडी, सज्जन सर्राफ, पवन शर्मा, पूर्व सचिव आरके चौधरी, सदस्य संतोष अग्रवाल, प्रमोद सारस्वत, कमल सिंघानिया, प्रेम मित्तल, प्रमोद नारंग, काशी कनोई, विजय शंकर, प्रमोद चौधरी, श्रवण राजगढिया, आनंद जालान, महेंद्र जैन, शषांक भारद्वाज, किशन अग्रवाल, अविराज अग्रवाल, राजीव चौधरी, सिमडेगा चैंबर से अमरनाथ अग्रवाल, देवषंकर सिन्हा, मनीष वर्मा, गौतम केसरी, चाईबासा चैंबर से मधुसूदन अग्रवाल सहित कई सदस्य मौजूद थे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT