logo

सामाजिक न्याय के बहाने भाजपा के खिलाफ विपक्षी दल हो रहे एकजुट, जानें क्या है तैयारी

JUSTIC.jpg

द फॉलोअप डेस्क

द्रमुक अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने 3 अप्रैल सोमवार को नई दिल्ली में विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है। जिसमें सामाजिक न्याय के मुद्दों पर बातचीत की जाएगी। वहीं, इसे लेकर माना जा रहा कि बैठक पूरी तरह से राजनीतिक है। जिसमें 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के खिलाफ गैर- भाजपाई नेताओं को एकजुट करना है। हालांकि, विपक्षी नेताओं के अनुसार ये नेता बैठक में भाग ले रहे हैं क्योंकि यह केवल विपक्षी दलों की राजनीतिक बैठक नहीं है बल्कि सामाजिक मुद्दे पर चर्चा के लिए बुलाई गयी है। बैठक में करीब 20 विपक्षी दलों के नेता चेन्नई में प्रत्यक्ष रूप से या ऑनलाइन भाग ले सकते हैं। बैठक में ‘‘भारत में सामाजिक न्याय को आगे ले जाना’’ विषय पर चर्चा की जाएगी।

यह भी पढ़ें: विधायक के प्रयास से प्रियंका मुर्मू को मिला नई जिंदगी, कहा- बिटिया को बनाऊंगा डॉक्टर

विपक्षी पार्टियों ने दी सहमति

जानकारी के मुताबिक बीजू जनता दल और वाईएसआर कांग्रेस पहली बार इस तरह की बैठक में शामिल होंगे। बैठक में भाग लेने के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के ए सुरेश, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, भारत राष्ट्र समिति नेता के. केशव राव, बीजू जनता दल के सस्मित पात्रा, माकपा नेता सीताराम येचुरी, भाकपा नेता डी राजा और तृणमूल कांग्रेस सदस्य डेरेक ओब्रायन ने सहमति दे दी है।

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी

बीजेपी के खिलाफ विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की दिशा में हाल में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव से मुलाकात की थी।  इसी तरह जब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से मुलाकात किए थे तो इसे 2024 की तैयारी की पहल बताया गया था।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT