logo

मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा में कस्तूरबा विद्यालय और झारखंड बालिका विद्यालय का रिजल्ट रहा शत-प्रतिशत

JAC11.jpg

द फॉलोअप डेस्क  

जैक बोर्ड की ओर से मैट्रिक और इंटर बोर्ड का जारी परिणाम में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों का परिणाम शत प्रतिशत रहा। मैट्रिक और इंटर वार्षिक परीक्षा 2023 में विद्यालयों की छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन किया। 280 आवासीय विद्यालयों में से 185 विद्यालयों में शत प्रतिशत छात्रायें उत्तीर्ण हुई। 21 विद्यालयों में शत प्रतिशत छात्राएं प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुई हैं। इस संबंध में रांची स्थित झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने 24 मई बुधवार को जानकारी दी है। बताया गया कि सुश्री अंशू मुंडा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, कांके एवं एवं सुश्री श्वेता कुमारी, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, डारी, हजारीबाग की छात्रा ने 95 प्रतिशत हासिल कर राज्य में इन विद्यालयों की श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

13851 में से 13735 बालिकाएं रहीं सफल  

राज्य में संचालित 203 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं 57 झारखंड बालिका आवासीय विद्यालयों का वर्तमान वर्ष में मैट्रिक का परिणाम उत्साहवर्द्धक प्राप्त हुआ है। इन में 260 विद्यालयों से कुल 13851 बालिकाओं ने मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में भाग लिया था। जिसमें से कुल 13735 बालिकाएं सफल रही है। जिसका औसत परिणाम 98.87 फीसदी रहा है जो कि अभी तक का सर्वाधिक प्रतिशत है। वहीं, इन 260 विद्यालयों में कुल 165 विद्यालयों का परिणाम शत प्रतिशत रहा है। जबकि 86 से 99 प्रतिशत में कुल 95 विद्यालयों ने सफलता हासिल की है। परिषद ने बताय़ा कि वर्तमान वर्ष में 21 विद्यालयों में शत प्रतिशत बालिकाओं ने प्रथम श्रेणी में सफलता हासिल की है। जबकि 85 से 99 प्रतिशत में राज्य के 95 विद्यालय सफल हुए हैं।

260 विद्यालयों में सर्वाधिक अंक हुआ प्राप्त

परिषद के मुताबिक रांची जिला के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, कांके की छात्रा सुश्री अंशु मुंडा एवं सुश्री श्वेता कुमारी, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, डारी, हजारीबाग राज्य के इन 260 विद्यालयों में सर्वाधिक अंक प्राप्त हुआ है। जो कि 95 प्रतिशत है। जबकि द्वितीय स्थान पर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय ईचागढ़, सरायकेला-खरसावा की सुश्री लक्ष्मी सिंह मुंडा एवं सुश्री प्रीति कुमारी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, बरही, हजारीबाग 94.40 प्रतिशत के साथ रही। वहीं सुश्री पायल कुमारी, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, बलियापुर, धनबाद की छात्रा 93.80 प्रतिशत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रही।

इंटरमीडियट (विज्ञान) में 1051 बालिकाएं रहीं सफल

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने जानकारी देते हुए बताया कि इंटरमीडियट (विज्ञान) में भी राज्य के चयनित 42 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय शामिल हुए थे। इसमें 1091 बालिकाओं ने भाग लिया था। जिसमें कुल 1051 बालिकाओं ने सफलता प्राप्त की है। जिसका औसत प्रतिशत 96.33 का रहा है। 23 विद्यालयों में परिणाम शत प्रतिशत प्राप्त हुआ है। वहीं, 6 विद्यालयों में शत प्रतिशत छात्राये प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए।

बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार किए जा रहे कार्य

परिषद ने बताया कि राज्य में संचालित इन आवासीय विद्यालयों में बेहतर पठन-पाठन की व्यवस्था एवं बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए लगातार कार्य किए जा रहे है। राज्य सरकार के द्वारा इन विद्यालयों के आधारभूत सरंचना के साथ-साथ बालिकाओं के लिए सभी मूलभूत आवश्यकताओं को प्राथमिकता में रखते हुए विभागीय स्तर से कार्य की जा रही है। यह हमारे लिए खुशी की बात है कि यह विद्यालय शैक्षणिक दृष्टि से लगातार बेहतर कर रहे है। उन्होंने बताया कि बालिकाओं को रोजगार से जोड़ने तथा विभिन्न प्रकार के कैरियर से जोड़ने के लिए कैरियर कॉन्सेलिंग की व्यवस्था की गई है। वर्तमान वर्ष में आयोजित aptitude test  में लगभग 7000 बालिकाओं का चयन विभिन्न पाठ्यक्रम के लिए संस्थानों द्वारा किया गया है।

कमतर प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों को रणनीति बनाकर कार्यशाला का आयोजन करने का निर्देश

झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के मुताबिक वर्तमान वर्ष का परिणाम अन्य वर्षो की तुलना में सर्वाधिक रहा है। सचिव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के रवि कुमार ने शत प्रतिशत परिणाम प्राप्त करने वाले विद्यालयों के शिक्षिकाओं तथा बालिकाओं के साथ-साथ पूरी टीम को शुभकामना दी है। के रवि कुमार द्वारा सभी जिलों को बेहतर परिणाम प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों एवं बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों को जिला स्तर पर सम्मानित करने का निदेश दिया गया है। साथ ही जिन विद्यालयों का परिणाम बेहतर प्राप्त नहीं हुआ हैं, वैसे विद्यालयों की टीम को बेहतर कार्य करने तथा आगामी वर्ष में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया है। उन्होंने विद्यालय एवं जिला टीम को परिणाम के बेहतरीके लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है। इस दौरान के रवि कुमार के द्वारा विद्यालयवार परिणाम की समीक्षा की गई है तथा आवश्यक निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया है। सचिव द्वारा वैसे विद्यालयों की पहचान करते हुए सभी आवश्यक पहल सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। राज्य स्तर पर भी बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों को सम्मानित करने का तथा कमतर प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों को भविष्य में बेहतर करने के लिए ठोस रणनीति बनाने के लिए कार्यशाला आयोजन करने का निर्देश दिया है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT