logo

झारखंड बोर्ड 10वीं,12वीं का रिजल्ट 23 मई को हो सकता है जारी

JAC9.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट का सभी को बेसब्री से इंतजार है। जानकारी के मुताबिक रिजल्ट को लेकर जैक ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। सूत्र के मुताबिक झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) 10वीं और 12वीं बोर्ड का परिणाम 23 मई को जारी कर सकता है। हालांकि जैक ने रिजल्ट की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। बता दें कि 10वीं और 12वीं बोर्ड का परिणाम देखने के लिए छात्र जैक के ऑफिशियल वेबसाइट  jacresults.com पर देख सकते हैं। मालूम हो कि 20 मई को (JAC) द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी होना था। लेकिन, किसी कारण नहीं हो सका। जिस वजह से छात्रों को अब और इंतजार करना पड़ रहा है।

आधिकारिक वेबसाइट में जा कर करें रिजल्ट करें चेक

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) 10वीं और 12वीं बोर्ड के अभ्यार्थी अपना रिजल्ट जैक की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर देख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दिए गए वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद कक्षा 10वीं या 12वीं परिणाम 2023 लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ सहित अन्य डेटा डालें। फिर सबमिटबटन पर क्लिक करें। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जायेगा। जिसके बाद आप आसानी से रिजल्ट डाउनलोड करें और एक हार्ड कॉपी प्रिंट करवा लें।

वेबसाइट क्रैश होने पर इस तरह अपना रिजल्ट करें चेक

अगर उस दिन भी किसी कारण वेबसाइट क्रैश हो जाती है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। वेबसाइट क्रैश हो जाए तो आप अपना रिजल्ट इस तरके का उपयोग कर चेक कर सकते है। वेबसाइट के क्रैश होने पर रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों के पास 2 तरीके होंगे। पहला तरीका होगा की आप थर्ड पार्टी वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक करें। थर्ड पार्टी वेबसाइट का मतलब है कि आप अपना रिजल्ट indiaresults.com और examresults.net वेबसाइट जाकर चेक कर सकते है। इस वेबसाइट को गूगल पर ओपन करें और यहां डिटेल सबमिट कर अपना रिजल्ट चेक कर लें। जबकि दूसरा तरीका है कि छात्र अपना रिजल्ट SMS के जरिए चेक करें। SMS पर रिजल्ट पाने के लिए आपको मैसेज बॉक्स में जाकर Result JAC10 Roll Code Roll Number टाइप करके 56263 नंबर पर भेजना होगा। जिसके बाद आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

 

10वीं में 4.34 लाख और 12वीं में 3.34 लाख परीक्षार्थी हुए थे शामिल  

मालूमम हो कि  झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC)  कक्षा 10वीं की परीक्षा 14 मार्च से 3 अप्रैल तक आयोजित की गयी थी। वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 14 मार्च से 5 अप्रैल तक चली थी। 10वीं की परीक्षा के लिए 1225 और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 724 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे। झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए 7.68 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। जिसमें से 10वीं में लगभग 4.34 लाख परीक्षार्थी और 12वीं में लगभग 3.34 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT