logo

चाईबासा : मेरेलगड़ा बारूद भंडारण गृह से विस्फोटक की लूट, पुलिस ने तेज किया सर्च ऑपरेशन

NAXLI8.jpg

द फॉलोअप डेस्क  

पश्चिमी सिंहभूम में मेरेलगड़ा बारूद भंडारण गृह (मैगजीन) में हथियारों की लूट की घटना के बाद प्रशासन द्वारा अगल अलग क्षेत्रों में सर्च अभियान जेत कर दिया गया है। घटना के बाद एसपी आशुतोष शेखर के निर्देश पर विभिन्न टीमों का गठन किया गया। जिसके बाद टीम अलग अलग क्षेत्रों में सर्च अभियान चलाकर तलाशी कर रही है। बताया गया कि पश्चिमी सिंहभूम में नक्सलियों द्वारा हथियारों और विस्फोटकों की लूट की घटना को अंजाम देने की सूचना पर  किरीबुरू एसडीपीओ अजीत कुमार कुजूर ने जिला पुलिस और सीआरपीएफ के जवान खोजी कुत्ता व मेटल डिटेक्टर से अभियान चलाया और घटनास्थल पर पहुंचे। इस दौरान पुलिस ने घटनास्थल से 3 डेटोनेटर और 1 कारतूस भी बरामद किया है।

100 से अधिक की संख्या में हथियार से लैस थे नक्सली

जानकारी के मुताबिक झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में रामनवमी में सुरक्षा की तैयारियों में पुलिस इतनी व्यस्त रही कि बडा़जामदा ओपी क्षेत्र के परम बालजोड़ी गांव जंगल स्थित डीके घोष कंपनी की विस्फोटक रखने वाली मैगजिन भारी तादाद में डेटोनेटर व अन्य विस्फोटक सामग्री लूटकर नक्सली फरार हो गये। जानकारी के अनुसार 100 से अधिक की संख्या में हथियार से लैस भाकपा माओवादियों ने 5 हजार से अधिक मात्रा में डेटोनेटर और 'इलेक्ट्रोनिक डेटोनेटर समेत कई सामान लूटकर ले गए। माओवादियों ने वहां कंपनी के मैगजीन पर गुरुवार की रात धावा बोला और भारी मात्रा में डेटोनेटर और कोडेक्स विस्फोटक सामग्री लूट ली।

हथियारबंद नक्सलियों ने लूट की घटना को दिया अंजाम

बताया गया कि नक्सलियों ने इस लूट की घटना को अंजाम देने से पहले योजनाबद्ध तरीके से पूरे क्षेत्र की घेराबंदी की। इसके बाद लूट की घटना को अंजाम दिया। नक्सलियों ने गुरुवार की रात 9 से 10 बजे के बीच डीके घोष के दो मैगजीन हाउस गोदाम से भारी मात्रा में डेटोनेटर और कोडेक्स फ्यूज हथियारबंद नक्सलियों ने लूट लिया। पहले बालजोडी के बारूद भंडारण गृह को लूटा। इसके बाद डेढ़ किलोमीटर चलकर मेरेलगड़ा बारूद भंडारण गृह (मैगजीन) को डेटोनेटर और कोडेक्स लूट लिया। वहीं, नक्सलियों ने लूट की घटना को अंजाम देने के बाद मैगजीन के बाहर विस्फोटक की खाली पेटियां फेंक दी। जिसके बाद मौके पर से सभी नक्सली भाग गए।

नक्सलियों ने लूट के बाद छोड़ा पर्चा

जानकारी के मुताबिक 100 से अधिक आए नक्सलियों ने बारूद भंडारण गृह की सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों को बंधक बनाया। इस दौरान नक्सलियों ने सुरक्षाकर्मियों के हाथ और आंख पर पट्टी बांध दिया। नक्सलियों ने बारूद भंडारण गृह को लूटने के बाद कई पर्चा छोड़ा, पर्चा में जंगल मे लैंड माइंस लगे होने, ग्रामीणों और स्कूली बच्चों को इधर-उधर गतिविधियां नहीं करने, युद्ध अभियान चल रहा है, कृप्या यहां से वापस चले जाइए जैसी बातें लिखी गई थी। वहीं, पुलिस की सर्च ऑपरेशन जारी है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT