logo

प्रभावित रैयतों के साथ बैठकर समस्या को करें दूर, सभी परियोजनाओं में लाएं तेजी- डीसी  

DC_NEW.jpg

द फॉलोअप डेस्क   

रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने समाहरणालय स्थित उपायुक्त कार्यालय कक्ष में सोमवार को भू-अर्जन से संबंधित मामलों की समीक्षात्मक बैठक की। जिसमें उन्होंन NH-23 गुमला पलमा परियोजना में मौजा बारीडीह स्थित कल्याण विभाग द्वारा संचालित आवासीय बालिका विद्यालय को मौजा जरिया में स्थांतरित करने के लिए जमीन हस्तांतरण के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने इस परियोजना के अंतर्गत बची हुई राशि को विवाद की स्थिति में एल.ए. कोर्ट भेजने का निर्देश दिया। साथ ही इस परियोजना में ली जा रही अतरिक्त भूमि का 3D की सूची NHAI को उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने NH-33 एतलहातू टोल प्लाजा की राशि का भुगतान रैयतों के विवादित अवशेष राशि जल्द से जल्द एलए कोर्ट भेजने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया।

हेसल एवं चतरा मौजा का मुआवजा का 7 दिनों के अंदर करें भुगतान

बैठक में डीसी ने रामपुर नेवरी सेक्शन में अवस्थित छूटे हुए प्लाटों का भुगतान, रामपुर नेवरी सेक्शन के अंतर्गत हेसल एवं चतरा मौजा का मुआवजा का भुगतान 7 दिनों के अंदर निर्देश दिया है। साथ बरसात से पहले कार्यपूर्ण कराने और जरूरत पड़ने पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया है। डीसी ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को नारों टीकरा टोली सेक्शन में ROB के लिए अधिग्रहित भूमि में शेष बचे रैयतों का मुआवजा भुगतान करने का निर्देश दिया गया। साथ ही भुगतान समाप्त कर NHAI को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही परियोजना निदेशक को कार्य आरंभ करने का निर्देश दिया गया।

प्रभावित रैयतों के साथ बैठकर समस्या को करें दूर

डीसी ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को रांची में बन रहें सिरम टोली फ्लाई ओवर में प्रभावित रैयतों के साथ बैठक कर एवं अन्य दूसरे समस्याओं का निदान करने के लिए आज ही रैयतों से मिलने का निर्देश दिया। ताकि रैयतों की समस्या को दूर किया जा सकें। इस दौरान डीसी ने संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। जिसमें संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि भारत माला परियोजना में प्रभावित रैयतों के बीच 60 करोड़ रुपये मुआवजा का भुगतान किया जा चुका हैं। जिसमें डीसी द्वारा अवशेष 15 करोड़ राशि का भुगतान जल्द से जल्द करने का करने का निर्देश दिया। वहीं, उन्होंने अधियाची विभाग को अधिग्रहित भूमि का नामांतरण संबंधित अंचल में करने का निर्देश दिया। बैठक में रांची अपर समाहर्त्ता राजेश कुमार बरवार, रांची परियोजना निदेशक (पीआईयू) एवं उप प्रबंधक भारत माला, रांची जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अंजना दास,  ओरमांझी अंचल अधिकारी, बेड़ो एवं ओरमांझी अतरिक्त जिला भू-अर्जन पदाधिकारी जिला भू-अर्जन कानूनगो एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। वहीं, डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने भू-अर्जन संबंधित मामलों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT