logo

हूल दिवस के अवसर पर आज भोगनाडीह जाएंगे सीएम चंपाई और हेमंत 

hemant_champai_news.jpg

द फॉलोअप डेस्क
देश भर में 30 जून को हूल क्रांति दिवस मनाया जाता है और अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने वाले आदिवासियों की शौर्य गाथा और बलिदान को याद किया जाता है। आज हूल दिवस के मौके पर झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन भोगनाडीह जाएंगे। गांडेय विधायक कल्पना सोरेन की जा सकती हैं। भोगनाडीह में आज सीएम चंपाई सोरेन  315 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन भी करेंगे। वहीं हेमंत सोरेन जेल से निकलने के बाद पहली बार विधानसभा क्षेत्र पहुंचेंगे। जहां वो कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। उनके आगमन की पूरी तैयारी कर ली गई है। 


तैयारी पूरी
मिली जानकारी के अनुसार सीएम और पूर्व सीएम के आगमन को लेकर भोगनाडीह में तैयारी लगभग पूरी हो गई है। पूरे भोगनाडीह को जेएमएम के पताखों से सजा दिया गया है। वहीं हेमंत सोरेन के स्वागत में पोस्टर से पाट दिया गया है। वहीं शनिवार को साहिबगंज के डीसी हेमंत सती और एसपी कुमार सौरभ ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। साथ ही तैयारियों का निरीक्षण भी किया। इसके बाद मौके पर मौजूद अधिकारियों को कई अहम दिशा-निर्देश दिए।


क्यों मनाते हैं हूल दिवस 
बता दें कि संथाली भाषा में हूल का अर्थ है विद्रोह, क्रांति..1855 में आज ही दिन भोगनाडीह गांव के सिद्धू-कान्हू की अगुवाई में झारखंड के आदिवासियों ने अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह किया और 400 गांवों के 50,000 से अधिक लोगों ने पहुंचकर जंग का ऐलान कर दिया और हमारी माटी छोड़ो का ऐलान कर दिया। आदिवासियों ने परंपरागत शस्त्र की मदद से इस विद्रोह में हिस्सा लिया। इस विद्रोह के बाद अंग्रेजी सेना बुरी तरह से घबरा गई और आदिवासियों को रोकना शुरू कर दिया।
 

Tags - JharkhandJharkhand newshool diwasCM Champai sorenHemant soren