logo

झारखंड में सभी बोर्ड के टॉप 3 स्टूडेंट्स को 3 लाख कैश प्राइज के साथ गिफ्ट में दिया जाएगा लैपटॉप-मोबाइल

CM23.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड में सभी बोर्ड के टॉप 3 विद्यार्थियों को 3 लाख का नकद पुरस्कार से नवाजा जाएगा। हेमंत सरकार ने मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक इनाम योजना शुरू की है। इस योजना के तहत JAC बोर्ड परीक्षा, CBSE, ICSE और  ISC बोर्ड10वीं और 12वीं की परीक्षा के टॉप 3 रैंक धारकों को 3 लाख रुपये तक नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक मोबाइल फोन दिए जाएगा। इसके अलावा अन्य टॉपर्स को एक लैपटॉप और एक स्मार्टफोन के साथ कुछ पुरस्कार राशि भी दी जाएगी।

दिवंगत शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने की थी योजना की घोषणा

मालूम हो कि दिवंगत शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने साल 2023 की शुरुआत में ही इस योजना की घोषणा की थी। उन्होंने बताया था कि इस फैसले को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। इस संबंध में सीएम हेमंत सोरेन ने कहा है कि सरकार बोर्ड परीक्षाओं के बाद मेधावी छात्रों के परिवारों के शुरुआती वित्तीय बोझ को कम करना चाहती है, इसलिए हमने योजना शुरू की है। बता दें कि 2020 में भी पुरस्कार और सम्मान समारोह आयोजित किया गया था। लेकिन, इस बार इनामी राशि में इजाफा किया गया है।

टॉपर्स होंगे सम्मानित

बता दें कि इस बार इस बार हर स्कूल से पहले 10 स्थान पर रहने वाले टॉपर्स को भी सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें बताया गया कि राज्य में जो टॉपर आएंगे उन्हें स्टेट लेवल पर पुरस्कार दिए जाएंगे और जो स्कूल लेवल पर टॉप करेंगे, उन्हें स्कूल लेवल पर सम्मानित किया जाएगा।  

वर्ष 2022 में 68 टॉपरों को किया गया था सम्मानित

बता दें, योजना की शुरुआत के बाद साल 2022 के 10 वीं और 12 वीं के 68 टॉपरों को सीएम हेमंत सोरेन ने सम्मानित किया था। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों की सूची झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने जारी की थी। इस साल भी टॉप करने वाले विद्यार्थियों को सीएम हेमंत सोरेन पुरस्कृत और सम्मानित करेंगे।

 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT