logo

Sports : भारत-पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज की मेजबानी करना चाहता है ECB, जानिए! पूरा माजरा

a3613.jpg

डेस्क: 

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज की मेजबानी करनेका प्रस्ताव दिया है। कहा जा रहा है कि इससे एशिया के इन दो क्रिकेट महाशक्ति के बीच द्विपक्षीय सीरीज की दोबारा शुरुआत हो सकेगी। गौरतलब है कि बीते कुछ वर्षों से भारत और पाकिस्तान केवल हाई-प्रोफाइल टूर्नामेंट्स में भिड़ते हैं। बीते कुछ वर्षं में भारत और पाकिस्तान केवल आईसीसी वनडे विश्व कप, आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप, आईसीसी चैंपिंयस ट्रॉफी और एशिया कप में ही भिड़ते हैं। 

 

जनवरी 2013 में खेली गई थी आखिरी सीरीज
भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज जनवरी 2013 में खेली गई थी। तब एकदिवसीय सीरीज में पाकिस्तान ने भारत को 2-1 के अंतर से हराया था। ये तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की डेब्यू सीरीज थी। दोनों टीमों के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज दिसंबर 2007 में खेली गई थी। उस बात को 15 साल का लंबा वक्त बीत चुका है।

ईसीबी के डिप्टी चेयरपर्सन ने दिया प्रस्ताव 
ईएसपीएन क्रिकइंफो में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ईसीबी के डिप्टी चेयरमैन मार्टिन डार्लो ने भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज की मेजबानी का प्रस्ताव पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मौजूदा चेयरपर्सन रमीज राजा को दिया है। उन्होंने ये प्रस्ताव पाकिस्तान-इंग्लैंड द्विपक्षीय टी20 सीरीज के दौरान दिया। हालांकि, ये तय था कि रमीज राजा इस ऑफर में रूचि नहीं दिखाएंगे। 

सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट्स में खेलती हैं दोनों टीम
गौरतलब है कि पाकिस्तान लंबे समय से अपनी जमीन पर किसी भी टीम के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल रहा है। लंबे समय से पाकिस्तान को  किसी आईसीसी इवेंट की मेजबानी भी नहीं मिली है। पाकिस्तान अपने घरेलु मुकाबले संयुक्त अरब अमीरात में खेलता है। हालांकि, बीते कुछ समय से अपनी जमीन पर क्रिकेट की वापसी की दिशा में पाकिस्तान ने खासी प्रगति की है। गौरतलब है कि साल 2009 में श्रीलंका क्रिकेट टीम पर आतंकी हमले के बाद से दूसरी टीमों ने पाकिस्तान जाकर खेलने में असमर्थता जाहिर कर दी। हालांकि, बीते कुछ समय में श्रीलंका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज जैसी टीमों ने पाकिस्तान का दौरा किया है। 

ऑलराउंडर मोईन अली ने किया प्रस्ताव का समर्थन
इधर, ईसीबी के डिप्टी चेयरपर्सन के प्रस्ताव का इंग्लैंड क्रिकेट टीम के मौजूदा ऑलराउंडर मोईन अली ने भी समर्थन किया है। मोईन अली ने कहा कि बीते कुछ समय से पाकिस्तान क्रिकेट ने काफी प्रगति की है। उनके पास विश्व का सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है।

भारत पर भी यही बात लागू होती है। दोनों, महान टीमें हैं। उनके बीच द्विपक्षीय मुकाबला ना केवल दिलचस्प होता है बल्कि इससे क्रिकेट का भी भला होगा। हालांकि, भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज होती है या नहीं, ये फैसला दोनों ही देशों की सरकारों पर निर्भर करता है। बाकी 23 अक्टूबर का इंतजार कीजिए जब चिर-प्रतिद्वंदी भारत-पाक टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ेंगे।