logo

राज्य सरकार आठवीं-नौवीं के छात्रों को देगी साइकिल, पहली बार नौवीं के छात्रों को मिल रहा यह लाभ 

14221news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 
हेमंत सरकार बहुत जल्द स्कूली छात्र-छात्राओं को उपहार देने वाली है। सरकार आठवीं-नौवीं कक्षा के 30,493 विद्यार्थियों को साइकिल देने वाली है। 16,736 छात्राओं और 13,757 छात्रों को साइकिल दी जाएगी। यानी 55% साइकिल लड़कियों को मिलने वाला है। यह योजना कल्याण विभाग के द्वारा संचालित की जा रही है। इसके तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को साइकिल दी जानी है। 

पहली बार नौवीं कक्षा के छात्रों को भी साइकिल  

ऐसा पहली बार हो रहा है जब नौवीं में पढ़ने वाले छात्रों को साइकल दी जा रही है। सत्र 2020-21 में कोरोना के कारण साइकिल खरीदने की राशि कल्याण विभाग की ओर से नहीं दी गई थी। अब उस सत्र के बच्चे ऐसे में आठवीं कक्षा से पास होकर 2021 में नौंवी कक्षा में आ गए हैं। इसलिए आठवीं से नौवीं में आने वाले छात्रों को भी सरकार साइकिल दे रही है। नौवीं के करीब 10,410 छात्रों को साइकिल मिलनी है। इसमें 5,827 छात्राएं और 4,583 छात्र हैं। 

रुपये की जगह दी जाएगी साइकिल 

पहले साइकिल के लिए छात्रों को डीबीटी के माध्यम से 35,00 रुपये मिलते थे। लेकिन अब राज्य सरकार राशि के बजाय डायरेक्ट साइकिल ही खरीद कर देगी। पहले कुछ बच्चे दिए गए राशि से साइकिल नहीं खरीदते थे। उस पैसे से वे मोबाइल खरीद लेते थे या उनके अभिभावक खर्च कर देते थे। इसलिए अब सीधे उन्हें साइकिल ही दी जाएगी। आवागमन का साधन नहीं होने के कारण बच्चे स्कूल जाना बंद कर देते थे। इस योजना का उद्देश्य है कि बच्चे स्कूल जाना न छोड़ें।