logo

India Corona Update: दूसरी लहर में पहली बार 2 लाख से कम मरीज मिले, धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार

9150news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

भारत में कोरोना की दूसरी लहर जारी है लेकिन अब इसकी रफ्तार धीमी होने लगी है। कोरोना के नए मामले 2 लाख के नीचे आ गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में बीते 24 घंटे में 1 लाख 65 हजार 553 नए कोरोना मरीज मिले हैं। इस बीच 2 लाख 76 हजार 309 लोगों ने कोरोना को मात भी दी है। भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 3 हजार 460 मरीजों की मौत हो गई। 

अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक 2 करोड़ 78 लाख 94 हजार 800 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इस बीच 2 करोड़ 54 लाख 54 हजार 320 मरीजों ने कोरोना को मात दी। भारत में कोरोना से अब तक 3 लाख 25 हजार 972 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से सर्वाधिक मौत के मामले में भारत विश्व में अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरे स्थान पर है। स्वास्थ्य मंत्रालय का आंकड़ा बताता है कि भारत में फिलहाल 21 लाख 14 हजार 508 कोरोना मरीज हैं। इस दौरान 21 करोड़ 20 लाख 66 हजार 614 लोगों को टीका लगाया गया है। 

आईसीएमआर ने जारी किया टेस्टिंग का आंकड़ा
भारत में कोरोना की दूसरी लहर में व्यापक पैमाने पर लोगों की टेस्टिंग भी की गई। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बताया कि देश में 29 मई तक 34 करोड़ 31 लाख 83 हजार 748 सैंपल का परीक्षण किया जा चुका है। आईसीएमआर ने बताया कि इनमें से केवल 29 मई को ही 20 लाख 63 हजार 839 सैंपल की जांच की गई। इनमें से केवल 1 लाख 65 हजार 553 पॉजिटिव मरीज मिले। 

फरवरी माह से शुरू हुई थी कोरोना की तीसरी लहर
गौरतलब है कि भारत में कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर की शुरुआत फरवरी माह के पहले सप्ताह से शुरू हुई थी। अप्रैल महीने में रोजाना 4 लाख से ज्यादा मरीज मिल रहे थे। मृत्यु दर में भी काफी इजाफा हुआ था। रोजाना तकरीबन 4 हजार लोगों की मौत हो रही थी। 9 मई के बाद रोजाना मिलने वाले संक्रमितों की संख्या में थोड़ी सी कमी आई। मई के अंत तक इसमें काफी कमी आई है। रोजाना मिलने वाले मरीजों का आंकड़ा 2 लाख के नीचे आ गया है। हालांकि अभी भी 3 हजार से ज्यादा कोरोना मरीज दम तोड़ रहे हैं। ये जरूर चिंता का विषय है जिस पर काम किया जाना बाकी है। 

अक्टूबर में आएगी कोरोना की तीसरी लहर
महामारी विशेषज्ञों का कहना है कि जून के अंत तक दूसरी लहर का पीक आएगा और फिर मामलों में अप्रत्याशित कमी आएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि अभी भारत में कोरोना की तीसरी लहर भी आना बाकी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। यही वजह है कि राज्य सरकारें बच्चों के लिए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को दुरुस्त करने में लग गई है। इस बीच टीकाकरण भी जारी है। भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल बच्चों पर भी किया जा रहा है ताकि समय रहते बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जा सके। अमेरिका और कनाडा में बच्चों का टीकाकरण शुरू हो चुका है।