logo

झारखंड हाईकोर्ट का निर्देश, दुर्गा पूजा पंडालों के पास रहे अतिरिक्त महिला पुलिस बल की तैनाती

high_court2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड हाईकोर्ट ने दुर्गापूजा के दौरान महिलाओं की सुरक्षा और सुविधा का ख्याल रखने को लेकर सरकार को निर्देश दिया है। हाईकोर्ट की खंडपीठ का आदेश है कि सभी पूजा पंडालों के पास अतिरिक्त महिला सुरक्षाबल की तैनाती की जाए। इसके साथ ही महिलाओं की सुविधा के लिए पिंक बसें भी चलाई जाए। इसे लेकर अदालत ने स्पेशल टास्क फोर्स की बैठक की। जिसमें हुए निर्णयों के पालन की स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है। इस बैठक में स्कूली बच्चों को ले जाने वाले वाहनों में भी महिला कर्मी के उपस्थित होने सहित कई अन्य निर्णय लिए गए हैं। सीसीटीवी से करें निगरानी
ये निर्देश गुरुवार को चीफ जस्टिस एमएस रामचंद्र और जस्टिस दीपक रोशन की खंडपीठ ने महिला और स्कूली छात्राओं सहित नाबालिग लड़कियों के खिलाफ बढ़ रहे अपराध पर रोकथाम को लेकर दाखिल याचिका पर सुनवाई करते वक्त दिए। इसके अलावा खंडपीठ ने सरकार को प्रमुख जगहों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखने का आदेश भी दिया।

अदालत ने आपात स्थिति में महिलाओं की मदद के लिए स्थानीय टीवी चैनल और अखबारों में विज्ञापन के जरिये हेल्पलाइन नंबर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश भी दिया। इस दौरान पीठ ने सभी स्ट्रीट लाइट को भी दुरुस्त करने को कहा है। अधिवक्ता भारती कौशल ने इस संबंध में जनहित याचिका दाखिल की है।

Tags - Durga Puja pandal High Court Jharkhand News