logo

झारखंड को मिलेंगे कोविशील्ड के 6 लाख डोज, टीकाकरण की रफ्तार में आएगी तेजी

10364news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

टीकाकरण अभियान में वैक्सीन की कमी को लेकर झारखंड सरकार और केंद्र सरकार के बीच जारी खींचतान के बीच जुलाई में मिलने वाली वैक्सीन की पहली खेप रांची पहुंचेगी। जुलाई माह वाली कोरोना वैक्सीन की पहली खेप शुक्रवार को पहुंचेगी। मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र की तरफ से कोविशील्ड टीके का छह लाख डोज भेजा गया है। उम्मीद जाहिर की जा रही है कि इससे टीकाकरण की गति को रफ्तार मिलेगी। 

सभी जिलों में किया जाएगा टीका का आवंटन
मिली जानकारी के मुताबिक जैसे ही टीका मिलेगा, स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में उनका आवंटन कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि फिलहाल कोवैक्सीन की बड़ी खेप राज्य में नहीं भेजा गया है। शुक्रवार को राज्य में टीका की कितनी उपलब्धता है उस आधार पर वैक्सीनेशन सेंटर्स में टीकाकरण किया जाएगा। कई स्थानों में वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने के बाद टीकाकरण रोक दिया गया था। अब स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि शनिवार से पूर्व निर्धारित समय के हिसाब से टीकाकरण होगा। 

कोवैक्सीन की ज्यादा खेप राज्य में उपलब्ध नहीं
गौरतलब है कि तीन दिनों से राज्य में वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया था। सीमित स्टॉक होने की वजह से बेहद सीमित सेंटर्स पर ही टीकाकरण किया जा रहा था। जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले राज्य को कोवैक्सीन का 59 हजार डोज मिला था। हूल दिवस के दिन झामुमो के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा था कि साल के अंत तक टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए झारखँड को प्रतिदिन 3 लाख वैक्सीन डोज की जरूरत है।