logo

रांची: कोविड में अनुबंध पर कार्यरत सभी कर्मियों को सरकार देगी एक माह का अतिरिक्त मानदेय

10508news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

आज तय कार्यक्रम के मुताबिक हेमंत कैबिनेट की बैठक होगी। कैबिनेट में कई अहम फैसलों पर मुहर लगेगी। मिली जानकारी के मुताबिक हेमंत सरकार कोरोना काल में अनुबंध पर काम करने वाले तमाम कर्मचारियों को 1 माह का अतिरिक्त मानदेय देने के प्रस्ताव पर मुहर लगाएगी। यूं समझ लीजिए कि कोरोना काल में काम करने वाले कर्मियों को 12 माह की जगह 13 माह का मानदेय दिया जायेगा। ये निश्चित ही अनुबंधकर्मियों के लिए राहत की खबर है। 

कैबिनेट की बैठक में लग सकती है मुहर
मिली जानकारी के मुताबिक अब झारखंड में प्रत्येक मंगलवार को कैबिनेट की बैठक होगी जिसमें विभागों के कार्यों की समीक्षा की जायेगी। साथ ही आगामी योजनाओं के प्रस्तावों पर फैसला भी लिया जायेगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर ऐसा किया जा रहा ताकि विकास योजनाओं की रफ्तार धीमी ना पड़े और मामला ज्यादा लंबित ना हो। इसी आलोक में जानकारी मिली है कि झारखंड सरकार आज अनुबंधकर्मियों के मानदेय को लेकर अहम फैसला करने जा रही है। इस बात की प्रबल संभावना है कि आज कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी जायेगी। 

कोरोना काल में निभाया है अहम किरदार
गौरतलब है कि पूरे कोरोना काल नें अनुबंधकर्मियों, विशेष तौर पर स्वास्थ्य विभाग के मातहत काम करने वाले अनुबंधकर्मियों ने उपयोगी योगदान दिया है। गली-मुहल्लों की साफ-सफाई, अस्पतालों का सेनिटाइजेशन, कोरोना मरीजों की देखभाल, उपकरणों की ऑपरेटिंग, टीकाकरण और कोरोना महामारी से संबंधित जागरूकता कार्यक्रमों को आमजन तक पहुंचाने में अनुबंधकर्मियों ने काफी उपयोगी योगदान दिया है। 

अनुबंधकर्मियों का जारी सांकेतिक आंदोलन
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले से भी एमपीडब्ल्यू कर्मी वेतन वृद्धि की मांग को लेकर ड्यूटी के दौरान ही सांकेतिक विरोध प्रदर्शन करते आ रहे हैं। उनका कहना है कि वेतन या तो देरी से मिल रही है और वायदे के मुताबिक भुगतान नहीं किया जा रहा है। यदि आज हेमंत कैबिनेट में इस प्रस्ताव पर मुहर लगती है तो अनुबंधकर्मियों को सौगात मिलेगी।