logo

कोरोना प्रभावित सेक्टर्स के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया राहत पैकेज का ऐलान

10240news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

कोरोना महामारी की दूसरी लहर की रफ्तार सुस्त पड़ने लगी है। इस बीच तीसरी लहर की सुगबुगाहाट तेज हो गई है। इस दरम्यान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने 8 राहत उपायों की घोषणा की। इनमें से चार ऐलान बिलकुल नये हैं। 

हेल्थ सेक्टर्स के लिए इतनी राशि
मिली जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना प्रभावित सेक्टर के लिए 1.1 लाख करोड़ लोन गारंटी स्कीम की घोषणा की। बताया गया है कि कोरोना संकट से उपजी आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए कोविड-19 से प्रभावित सेक्टर्स के लिए 1-1 लाख करोड़ के राहत पैकैज का ऐलान किया गया है। इस पैकेज के तहत हेल्थकेयर सेक्टर को पचास हजार करोड़ रुपये जबकि दूसरे सेक्टर्स को 60 हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा की गयी है। 

कोरोना प्रभावित सेक्टर्स को राहत
केंद्रीय वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि कोविड से प्रभावित सेक्टर्स के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये की लोन गारंटी स्कीम होगी। इसमें हेल्थ सेक्टर्स को 50 हजार करोड़ रुपये दिए जाएंगे। अन्य सेक्टर्स को 60 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे। हेल्थ सेक्टर्स के लिए लोन पर 7.96 फीसदी सालाना से अधिक ब्याज नहीं होगी। अन्य सेक्टर्स के लिए ब्याज की दर 8.25 फीसदी से ज्यादा नहीं होगी। इसके अलावा भी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई तरह की राहत का ऐलान किया।