logo

प्राइवेट स्कूल से जुड़ी समस्या के लिए करें कट्रोल रूम में संपर्क

10224news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:

निजी स्कूलों में ली जा रही मनमानी फ़ीस का अभिभावक विरोध कर रहें है। वो अपनी शिकायत दर्ज कहां करें ये सवाल लगातार उठाया जा रहा था। अब अभिभावकों की बात रखने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। शिकायतकर्ता अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे। प्राइवेट स्कूल से जुडी शिकायतों के लिए जिला स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम में सोमवार से रजिस्टर मेंटेन होगा।  

शिकायत को जांच कमिटी में भेजा जाएगा
मिली जानकारी के मुताबिक अभिभावकों को शिकायत दर्ज करते समय नाम, मोबाइल नंबर, स्कूल का नाम, शिकायत क्या है यह बताना होगा। कंट्रोल रूम में प्रतिनियुक्त कर्मी इसे रजिस्टर में दर्ज करेंगे। फिर इस शिकायत को डीसी की जांच कमेटी के पास रखा जायेगा। कमेटी जांच कर रिपोर्ट डीसी को सौंपेगी। कंट्रोल रूम के लिए नंबर 0651-2212718 को ठीक कराया जा रहा है। एक दो दिन के अंदर यह नंबर शुरू होगा। 

शनिवार से ही शुरू की गई कंट्रोल रूम सेवा
प्राइवेट स्कूलों की शिकायत के लिए कंट्रोल रूम की शुरुआत शनिवार से की गई और शुरू दिन ही 200 से ज्यादा कॉल आए। अभिभावकों को लिखित शिकायत डीसी ऑफिस के रूम नंबर-109 में आकर जमा  होगा। डीएसई कमला सिंह से पूछा गया था कि शिकायतकर्ताओं से लिखित शिकायत क्यों मांगा जा रहा है। इस पर उन्होंने कहा था कि लिखित कंप्लेन दर्ज करने की जरूरत नहीं है।

वर्चुअल मीटिंग में कई बातों पर हुई चर्चा
जो बच्चे ऑनलाइन क्लास से वंचित रह जा रहे है उनकी सूची डीसी द्वारा बनाई गई कमेटी सौंपी जाएगी। अलग-अलग जोन के लिए बनाई गई जांच कमेटी को स्कूलों द्वारा लिए जा रहे विभिन्न मदों के शुल्क की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। रविवार को हुई वर्चुअल मीटिंग में यह निर्णय लिया गया। इसमें जमशेदपुर, धनबाद और बोकारो  के भी प्रतिनिधि शामिल थे। रांची की तरह राज्य के सभी जिलों में निजी स्कूलों के लिए शुल्क निर्धारण कमेटी के गठन को लेकर झारखंड अभिभावक संघ के बैनर तले सभी डीसी को ज्ञापन सौंपा जाएगा।