logo

कैंसर से बचाव के लिए नि:शुल्क वैक्सीन देने वाला पहला राज्य बना बिहार, इन 5 जिलों में हुई योजना की शुरुआत 

WhatsApp_Image_2024-10-07_at_2_56_11_PM.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

भारत में सर्वाइकल कैंसर के मरीज बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं। सर्वाइकल कैंसर एक खतरनाक बीमारी है। ऐसे में सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ बिहार ने नि:शुल्क एचपीवी टीके की शुरुआत की है। फिलहाल इसकी शुरुआत अभी प्रदेश के 5 जिलों में हुई है। जिसमे पटना, नालंदा, सिवान, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर शामिल है। इस टीके की शुरुआत पटना के आईजीआईएमएस परिसर से की गई, जहां 100 बच्चियों को ये वैक्सीन दी गयी। इसके साथ ही बिहार देश का पहला राज्य बना गया है जिसने सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ नि:शुल्क टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है। बिहार में अब मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण योजना के तहत बच्चेदानी के मुख्य कैंसर से बचाव के लिए 9 वर्ष से 14 वर्ष की बच्चियों को नि:शुल्क एचपीवी टीकाकरण का लाभ मिलेगा। 
सर्वाइकल कैंसर से 17% मौत 
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि वह पिछले 6 साल से स्वास्थ्य विभाग के मंत्री हैं लेकिन उनके अब तक के कार्यकाल में सबसे महत्वपूर्ण दिन ये है। जब बिहार की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षित करने के लिए इतने बड़े अभियान की शुरुआत की गई है।  सर्वाइकल कैंसर एक बेहद गंभीर बीमारी है,जो की आमतौर पर 26 से 38 वर्ष की आयु की महिलाओं को ग्रसित करता है। देश में विभिन्न प्रकार के कैंसर से होने वाली मौतों में 17%  मौतें सर्वाइकल कैंसर से होती हैं। 

सभी जिलों में जल्द शुरू होगा ये अभियान 
अभी बिहार के केवल 5 जिलों में इस अभियान की शुरुआत हुई है, जिसमें अभी जिले के अस्पताल में यह टीका मिलेगा। एक महीने के भीतर बिहार के हर जिले में मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण योजना के तहत बच्चेदानी के मुंह के कैंसर से बचाव के लिए नि:शुल्क एचपीवी टीकाकरण की शुरुआत होगी। इसे नियमित टीकाकरण की श्रेणी में बदल गया है, जो बच्चियों को दी जाएगी। 9 वर्ष से लेकर 14 वर्ष तक के आयु की बच्चियों को यह टीका नि:शुल्क दिया जाएगा।

Tags - cervical cancerindia first cervical cancer vaccineindias first cervical cancer vaccinevaccine for cervical cancercervical cancer vaccinecervical cancer vaccine in indiacervical cancer awareness monthcervical cancer treatmentcervical cancer in indi