logo

कोरोना की दूसरी लहर 100 दिनों में होगी खत्म! एक्सपर्ट बोले- हर्ड इम्युनिटी से ही निदान संभव

7490news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली:

कोरोना का संक्रमण तबाही मचा रहा है। हर जुबां पर यही सवाल है कि ये खत्म कब होगा। कोरोना पूरी तरह कब खत्म होगा, फिलहाल इस बात का जवाब किसी के पास नहीं है। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर 100 दिनों में खत्म हो जायेगी लेकिन, इस खत्म मान लेना बड़ी भूल होगी क्योंकि कोरोना की कई लहरें आएंगी जो खतरनाक साबित हो सकती है। 

100 दिनों तक चलेगा कोरोना का दूसरा लहर
दक्षिण पूर्व एशिया के एक हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर 100 दिनों में खत्म हो जायेगी। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि दूसरी लहर आखिरी नहीं होगी बल्कि कोरोना संक्रमण की अभी कई लहरें आनी बाकी है जो कमोबेश इंसान के लिए खतरनाक साबित होगी। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना की तीसरी, चौथी औऱ पांचवी लहर भी आएगी। हालांकि, लोगों के मन में यही सवाल है कि कोरोना का खतरा कब पूरी तरह खत्म होगा। 

हर्ड इम्युनिटी से ही दुनिया से जाएगा कोरोना
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना महामारी पूरी तरह से खत्म तभी होगी जब तक न्यूनतम 70 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगा दिया जायेगा। एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना तभी खत्म होगा जब हर्ड इम्युनिटी विकसित हो जायेगी। हर्ड इम्युनिटी से आशय है दुनिया की तकरीबन 80 फीसदी आबादी में कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता का विकसित हो जाना। हर्ड इम्युनिटी विकसित होना तभी संभव है जब बड़ी संख्या में लोग संक्रमित होकर ठीक हो जाएं अथवा सभी लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगवा दिया जाये। ये एक लंबी प्रक्रिया होगी। 

कोरोना की दूसरी लहर में दिख रहे नए लक्षण
चिंता की बात है कि कोरोना की दूसरी लहर में वायरस में नए स्ट्रेन विकसित हो गए हैं। वायरस का रूप बदल गया है। यही वजह है कि इसके संक्रमण की रफ्तार भी काफी तेज हो गयी है। कई लोग वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो रहे हैं। पिछली बार कई लोगों में लक्षण नहीं दिखता था लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कई अलग-अलग तरीके के लक्षण दिखने लगे हैं।