logo

सर्पदंश से गई युवक की जान, हॉस्पिटल ने एंटी वेनम रहते बिना इलाज के लौटाया था

10325news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:

नारायण सोसो के झरनापानी में एक 28 वर्षीय युवक की सांप के काटने से मौत हो गई। युवक की जान बच जाती यदि उसे वक्त पर इलाज मिल जाता। अस्पताल में एंटी वेनम नहीं होने की बात कहकर उसका इलाज नहीं किया गया। युवक ने दम तोड़ दिया। घटना अनगड़ा की है। मृतक का नाम राजू मुंडा था। 

माथे और उंगली में सांप ने डस लिया
वह रात में चटाई बिछाकर सो रहा था। अचानक नाग सांप ने राजू के माथे डंस लिया। राजू ने सांप को पकड़ लिया और मां को दिखाने चला गया। सांप ने उसकी ऊंगली में भी डंस लिया। परिजन राजू को शालिनी अस्पताल ले गए। वहां एंटी वेनम नहीं था। परिजन  सीएचसी अनगड़ा ले गए। वहां सीएचसी के डॉक्टर्स सो रहे थे। बहुत देर में जब एक नर्स उठी अस्पताल का गेट खोलकर बाहर आई और कहा  एंटी वेनम इंजेक्शन नहीं है। परिजन वहां से रिम्स जाने के लिए भागे। 

रिम्स ले जाने के दौरान हो गई मौत
परिजन भागे-भागे एम्स के लिए निकले लेकिन रास्ते में ही राजू की मौत हो गई। उधर राजू के घर में सांप को पकड़ कर रखा गया था। सांप भी मर गया। राजू के परिजन सुनील ने बताया कि जब राजू को अस्पताल ले जा रहे थे तब वह नॉर्मल था। अगर उसी समय एंटी वेनम मिल जाता तो मरीज की जान बच जाती। मुखिया मधुसूदन मुंडा ने आपदा राहत कोष से मृतक के परिजन को चार लाख रुपए की मुआवजा राशि व एक मकान देने की मांग की है। घटना की जांच की जा रही है। 

सीएचसी से राजू को क्यों लौटाया गया
अनगड़ा सीएचसी प्रभारी डॉ. अमरेंद्र प्रसाद ने कहा कि अस्पताल में एंटी वेनम व एंटी रेबीज दोनों इंजेक्शन है। मंगलवार की रात ऐसा कोई मरीज इलाज के लिए सीएचसी अनगड़ा नहीं आया था। सभी सीएचसी और पीएचसी में एंटी वेनम और एंटी रेबीज का इंजेक्शन एक सप्ताह पहले भी भेजा गया है । अब सवाल यह उठता है कि सीएचसी से रात में राजू के परिजनों को क्यों लौटा दिया गया।