logo

झारखंड में स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं को कम्युनिटी पुलिसिंग की दी जाएगी ट्रेनिंग

3391news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: झारखंड में अब स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं को कम्युनिटी पुलिसिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए हर जिले से 10-10 स्कूरलों का चयन का किया जाएगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गृह एवं कारा विभाग की समीक्षा बैठक में ये बातें कही। कहा कि अपराध को रोकने की दिशा में कैसे बेहतर पुलिसिंग जरूरी है। वहीं पुलिस को आम जनता का विश्वास भी जीतना होगा। मौके पर विकास आयुक्त केके खंडेलवाल,  मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव तथा गृह एवं कारा विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का,  पुलिस महानिदेशक एमवी राव,  डीजी मुख्यालय अजय कुमार सिंह, डीजी सीआईडी अनिल  पालटा, एडीजी एमएल मीणा, एमडी झारखंड पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन आरके मल्लिक, डायरेक्टर एफएसएल एके बपुली,  डायरेक्टर सैनिक कल्याण निदेशालय ब्रिगेडियर बीजी पाठक, डायरेक्टर प्रॉसीक्यूशन राजकुमार सिंह, आईजी सुमन गुप्ता, कारामहानिरीक्षक बीरेंद्र भूषण,  डीआईजी एनके सिंह, डीआईजी ए विजया लक्ष्मी उपस्थित थे।

साइबर अपराध के लिए अलग सिस्टम बनाएं

मुख्यमंत्री ने साइबर अपराधियों पर नियंत्रण और साइबर अपराध के अनुसंधान के लिए  अलग से सिस्टम बनाए जानेपर बल दिया। इसके लिए पदों का सृजन कर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाए ताकि साइबर अपराध को नियंत्रित करने की गति तेज हो सके।

होमगार्ड जवानों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल हो

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में लगभग 36 हज़ार  होमगार्ड जवानों के स्वीकृत पद हैं। इनमें लगभग 19 हज़ार को  दैनिक कार्य के आधार पर भत्ता दिया जाता है। होमगार्ड जवानों की सेवा लेने के लिए संभावनाओं को तलाशने का काम विभाग करें ।

सीसीटीएसएन योजना के तहत डायल 112  की होगी शुरुआत

विभाग के द्वारा बताया गया कि अपराध, अग्निशमन समेत अन्य सभी तरह के  अपराधिक घटनाओं और पुलिस की सेवा को लेकर को डायल 112 की शुरुआत कर रही है। इसके तहत आम जनता अपनी समस्याओं और घटी घटनाओं को पुलिस तक पहुंचा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने ने अग्निशमन विभाग  और फॉरेंसिक लैब के लिए 49 वैज्ञानिको की नियुक्ति करने और स्निफर डॉग और ट्रेकिंग डॉग  खरीदने  के निर्देश दिए ।