logo

मरीजों को न हो तकलीफ, स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को ये काम करने का दिया निर्देश

0748.jpg

 द फॉलोअप डेस्क 


बिहार के सरकारी अस्पतालों में अब मरीज को ओपीडी काउंटर से बंद  लिफाफे में दवाएं मिलेगी। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने मुजफ्फरपुर सहित सभी  जिलों के सिविल सर्जन को इसका निर्देश दिया है। यह व्यवस्था पीएचसी से लेकर मेडिकल कॉलेजों तक में लागू होगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जन को इसी महीने यह व्यवस्था लागू करने का निर्देश दिया है।  

स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश में कहा है कि ओपीडी काउंटर से दवा लिफाफे में दी जाए। उस लिफाफे पर अस्पताल का नाम, दवा की डोज और दवा कब और कितनी बार लेनी है, इसकी पूरी जानकारी दर्ज रहे। मरीजों को दवा लेने में सहूलियत हो इसलिए यह व्यवस्था की जा रही है। अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉक्टर ने बताया कि इससे मरीजों को सुविधा मिलेगी । कई बार मरीज दवा की डोज या समयभूल जाते है। लिफाफे पर सभी जानकारी दर्ज रहने के से मरीजों को सुविधा होगी।

वेयर हाउस में जितनी दवा, सभी रहेंगी अस्पताल में 
स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिया है कि सभी प्रकार के औषधीय जिले के गोदामों में उपलब्ध हैं और मछली पकड़ने के स्थानों में भी उपलब्ध हैं । यदि आवश्यकता हो तो जिला स्वास्थ्य समिति की गाड़ी से अस्पताल तक पहुंचाने की मांग करें । इसके साथ ही औषधियों के दृश्यों का भी पर्यायवलोकन किया जाएगा ।  
लगातार चलते रहेंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
 स्वास्थ्य विभाग ने उपकरणों को सक्रिय रखने के निर्देश दिए हैं । विशेष रूप से, वे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को पूरी तरह से सक्रिय स्थिति में रखने के लिए चुना गया है । विभाग ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को चिकित्सक और सदर अस्पताल के अलावा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर भी जाने के लिए कहा है।

Tags - Biharbiharnews biharhospital medicine healthdepartment