logo

लालू यादव से मिलने के बाद तेजस्‍वी हुए तेज, बिहार की राजनीति में बदलाव की बयार

3576news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:
दो-तीन दिन पहले राजद के सिरमोर युवा नेता तेजस्‍वी यादव पार्टी सुप्रीमो अपने पिता लालू प्रसाद यादव से मिलने रांची आए थे। लालू प्रसाद चाराघोटाला मामले में सजायाफता हैं और रांची रिम्‍स में इलाजरत हैं। पिता-पुत्र की मुलाकात करीब पौन घंटे तक हुई। इस दौरान बिहार की सियासत और सत्‍ता को लेकर क्‍या–क्‍या बातें हुईं। क्‍या रणनीति बनी कि इसके बाद पटना पहुंचते ही तेजस्‍वी तेज हो गए हैं। उन्‍होंने तुरंत राजद नेता और कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई और सभी को अलग-अलग निर्देश देते हुए रेस हो जाने को कहा। पिता-पुत्र के मिलन के बाद इतना तो तय है कि बिहार की राजनीति में  बदलाव की बयारचल पड़ी है।

चुनाव के लिए तैयार, 2021 में संभव
तेजस्‍वी यादव ने पार्टी के वर्तमान विधायक और पूर्व विधायकों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्‍हें कहा कि चुनाव के लिए कमर कस ली जाए। नेताओं से बोले, यदि आप यह सोच रहे हैं कि 2020 का चुनाव खत्म तो अभी चुनाव नहीं होगा तो आप इस बात को समझ लीजिए कि 2021 में भी विधानसभा का चुनाव हो सकता है।

दस-दस हजार रुपए प्रति माह दें योगदान
तेजस्‍वी ने पार्टी के कार्यक्रमों समेत अन्‍य खर्चों के लिए अपने विधायक और पूर्व विधायकों से पार्टी फंड में सहयोग करने को कहा है। साफ निर्देश दिए गए हैं कि हर विधायक और पूर्व विधायक प्रति माह 10000-10000 रुपए पार्टी फंड में दें। इस निर्देश् का जहां स्‍वागत किया जा रहा है, वहीं भाजपा और जदयू से जुड़े नेता विरोध कर रहे हैं।

मन और मत भेद मिटाकर करें काम
तेजस्‍वी ने कहा कि विस चुनाव के दौरान पार्टी के कुछ नेताओं के कारण भी अपने प्रत्‍याशी हारे। ऐसे नेताओं को चिन्‍हित करने की जरूरत है, जो पार्टी विरोधी गतिविधियों में लगे हुए हैं। उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टी मजबूत होगी तो सबका भला होगा। आपसी मतभेद और मनभेद मिटाकर पार्टी हित मे ईमानदारी से काम करें।

बिहार के किसान सबसे बदहाल, आंदोलन पर बल
तेजस्‍वी ने कहा कि बिहार के किसान सबसे बदहाल हैं। केंद्र सरकार के आंकड़े ही पुष्टि करते हैं कि बिहार के किसानों की आय देश में सबसे कम है। तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार खुद बताएं कि किसान इतने बदहाल क्यों हैं। तेजस्वी ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा मकर संक्राति के बाद राजद बड़े स्तर पर किसान आंदोलन करेग।.यह आंदोलन जिलावार किया जाएगा। पार्टी नेताओं से कहा कि किसान सुधार कानून को पढ़िए और फिर लोगो को समझाइए।