logo

वाराणसी : ज्ञानवापी मस्जिद में क्या-क्या मिला, दोनों पक्षों के वकील कर रहे अलग-अलग दावे

gyanvapi.jpg

वाराणसी: 

वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे अब पूरा हो गया है। ये सर्वे करीब तीन दिन तक चला। सर्वे के पहले दिन के बाद सर्वे में शामिल वकील ने बताया कि तीन कमरों में से सर्प, कलश, घंटियां, स्वास्तिक, और स्वान की मूर्तियां मिली है। दावा किया गया है की सर्वे के आखिरी दिन वहां के कुएं में से शिवलिंग भी मिला है।
मुस्लिम पक्ष ने किया दावे को खारिज 
बताया जा रहा है कि सर्वे के तीसरे दिन नंदी की मूर्ति के पास वाले कूएं की पड़ताल की गई है। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने ये दावा किया है कूएं के अंदर से शिवलिंग मिला है जिसे कब्जे में लेने के लिए वो सिविल कोर्ट में जाएंगे। वहीं दुसरी तरफ मुस्लिम पक्ष ने इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।
हर जगह बनाई गई है वीडियो
सर्वे के दौरान नंदी की मूर्ति के पास वाले प्राचीन कुएं की भी पड़ताल की गई । सर्वे में हर जगह की वीडियो भी बनाई गई। प्राचीन कुएं के अंदर वाटर प्रूफ कैमेरा डाला गया जिससे उसके अंदर का वीडियो बनाया जा सके। इसके अलावा ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने से लेकर पश्चिमी दीवारों तक हर एक जगह पर वीडियों बनाई गई। कहा जा रहा है कि इस वीडियो को कोर्ट में पेश किया जाएगा।
12 फीट 8 इंच का मिला शिवलिंग 
इसी बीच मदन मोहन यादव जो कि हिंदू पक्ष के वकील है उन्होंने ये दावा किया है कि ज्ञानवापी मस्जिद के वजुखाने में एक 12 फीट 8 इंच का शिवलिंग मिला है। उनके अनुसार शिवलिंग नंदी जी की मूर्ति के सामने है और काफी अंदर गहराई तक है। इसे पूरा पानी निकाल कर देखा गया है। जब ये शिवलिंग मिला तो वहां मौजूद लोग खुशी से झूम उठे और हर-हर महादेव के नारे लगाने लगे।