logo

8 राज्यों की 58 पर कल होगी वोटिंग, मेनका गांधी, मनोज तिवारी औऱ निरहुआ सहित ये दिग्गज मैदान में

VOTING241.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क  

कल 25 मई को 8 राज्यों की 58 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। छठे चरण के इस मतदान में कल पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, भोजपुरी कलाकार मनोज तिवारी, निरहुआ, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और मनोहर लाल समेत जैसे केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी। 25 मई को 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोटिंग होनी है। इसमें जम्मू-कश्मीर का अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र भी है। यहां वोटिंग तीसरे चरण की बजाय छठे चरण के लिए स्थगित कर दी गयी थी। 

किस राज्य में कितनी सीटों पर मतदान 
चुनाव आयोग की ओर से तय कार्यक्रम के अनुसार छठे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, दिल्ली की सभी 7, ओडिशा की 6 और झारखंड की 4 सीटें शामिल है। वहीं सबसे कम जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर भी लोग वोट डालेंगे। इसकी तैयारी पूरी की जा चुकी है और सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किये गये हैं। 

पिछले बार की स्थिति 

बता दें कि इससे पहले 2019 में इन 58 लोकसभी सीटों में से 40 सीटें बीजेपी के खाते में गयी थीं। वहीं दूसरे स्थान पर रही बहुजन समाज पार्टी रही थी। बसपा के खाते में 4 सीटें आयी थीं। सबसे खराब हालत कांग्रेस की रही थी, जिसके खाते में इन 58 सीटों में से एक सीट भी नहीं गयी थी। वोट प्रतिशत के लिहाज से देखें तो पिछले चुनाव में इन 58 सीटों पर कुल 64.22% फीसदी वोटिंग हुई थी। सबसे अधिक वोटिंग 84.59 फीसदी पश्चिम बंगाल में हुई थी। वहीं, सबसे कम वोटिंग 8.98 फीसदी जम्मू-कश्मीर में दर्ज की गयी थी। 

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Lok Sabha Election6th phasemenka gandhiManoj Tiwari