logo

दिल्ली : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने ब्लाइंड टी-20 विश्वकप विजेता टीम से की मुलाकात, कहा- खिलाड़ियों से बातचीत करना सम्मान की बात

anurag.jpg

दिल्ली:
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने ब्लाइंड टी-20 विश्वकप (Blind T20 World Cup 2022) विजेता टीम से मुलाकात की है।इस दौरान उन्होंने विश्व कप जीतने पर भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट टीम को सम्मानित किया। अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर लिखा है कि भारतीय राष्ट्रीय नेत्रहीन क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप 2022 में जीत हासिल कर लगातार तीसरी बार देश को गौरवान्वित किया है। पूरी टीम को सम्मानित करना और खिलाड़ियों के साथ बातचीत करना एक सम्मान की बात थी। उन्होंने प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के शीर्ष पर अपनी यात्रा के बारे में बताया।


तीसरी बार जीता खिताब
यह लगातार तीसरा मौका है जब भारत ने ब्लाइंड टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। इससे पहले 2012, 2017 और इस बार 2022 में खिताब जीतकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है। 5 दिसंबर से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का शुरू से ही दबदबा रहा। लीग में पहले स्थान पर रहते हुए भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ भारत ने बड़े अंतर से जीत दर्ज किया है। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 206 रनों से हराया है। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने धमाकेदार खेल दिखाकर 20 ओवर में 337 रन बनाया। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम 130 रन पर ही ढेर हो गई। 


सुजीत मुंडा ने भी किया शानदार प्रदर्शन
इस टूर्नामेंट में झारखंड के सुजीत मुंडा (Sujit Munda) ने भी शानदार खेल दिखाया है। उन्होंने कुल 6 मैचों में 5 मैच खेला है जिनमें उन्होंने अपने टीम के खाते में 2 विकेट जोड़े। वहीं 2 मैचों में सुजीत अपने बल्ले से भी जादू करते दिखे। 2 मैच में बल्लेबाजी करने उतरे सुजीत ने टीम के खाते में 28 रन जोड़े। बता दें कि इस पूरे विश्वकप में भारत का सफर काफी अच्छा रहा है। बता दें कि इस जीत को 2022 की सबसे बड़ी जीत भी कही जा रही है। सीनियर पुरुष टीम और महिला टीम इस साल वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी थी। वहीं अंडर-19 टीम जरूर खिताब जीतने में सफल रही थी। भारत की ब्लाइंड टीम 2 बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब भी जीत चुकी है। ऐसे में यह ओवरऑल उसका 5वां खिताब भी है।