logo

झारखंड के इन 5 स्टेशन को मिलेगा नया लुक, अमृत भारत योजना से होगा बदलाव

DEO.jpg

द फॉलोअप टीम 

झारखंड के इन पांच स्टेशनों का लुक जल्दी ही बदलने वाला है। अमृत भारत स्टेशन परियोजना के तहत इन स्टेशनों का लुक बदला जाना है। ये स्टेशन हैं, जसीडीह, देवघर, मधुपुर, शंकरपुर और बासुकीनाथ। जल्द ही इसके लिए निविदा निकाली जायेगी और इसके बाद इन स्टेशनों में काम शुरू हो जायेगा। इस बाबत गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने बताया कि इन स्टेशनों का लुक बदलने के लिए रेल मंत्रालय से मंजूरी मिल गयी है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले आसनसोल के सीनियर डीसीएम शांतनु चक्रवर्ती ने गोड्डा सांसद से इस संबंध में सलाह मांगी थी।

 

रेलवे ने सांसद से मांगी थी सलाह 

डीसीएम ने सांसद से जसीडीह, देवघर, मधुपुर, शंकरपुर और बासुकीनाथ का डिजाइन तय करने के लिए उनका मार्गदर्शन मांगा था। सांसद ने इन सभी स्टेशन का लुक यानी डिजाइन अलग-अलग करने की सलाह दी थी। इसके तहत देवघर स्टेशन को बैजनाथ मंदिर का लुक दिया जायेगा। शंकरपुर स्टेशन को आधुनिक स्टेशन बनाया जायेगा। वहीं मधुपुर स्टेशन को हावड़ा स्टेशन की तरह बंगाली संस्कृति के अनुसार ढाला जायेगा। इन स्टेशनों की डिजाइन और रूपरेखा इंजीनियर्स ने तैयार कर ली है। जसीडिह स्टेशन की नई डिजाइन पर अभी काम चल रहा है। 

लोगों से भी मांगी गयी है राय 
इस संबंध में सांसद निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर जानकारी दी है। साथ ही आसनसोल रेल डिविजन ने आम लोगों से स्टेशन का लुक बदलने संबंधी राय मांगी है। ताकि इन स्टेशनों को और भी सुंदर और आरामदेह बनाया जा सके। बता दें कि अमृत भारत स्टेशन परियोजना के तहत रेल स्टेशनों को हरियाली से आच्छादित करना है। इसमें गार्डेन व पार्क तक बनाये जायेंगे। पार्किंग की सुविधा तो पहले की तरह होगी ही। मिली खबर के मुताबिक अमृत भारत स्टेशन के लिए इसी वित्तीय वर्ष में निविदा निकाली जायेगी। इसके बाद इन स्टेशनों के विकास का कार्य शुरू कर दिया जायेगा।