logo

दाखिले की दौड़ : CUET परीक्षा का पैटर्न जान लीजिये, यूनिवर्सिटी में दाखिला के लिए 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए है जरूरी

du1.jpg

रांची: 

देश के तमाम केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए इस बार कॉमन टेस्ट लिया जाएगा। किसी भी विश्वविद्यालय में 12वीं के अंकों के आधार पर दाखिला नहीं मिलेगा। यूजीसी ने इस परीक्षा को नाम दिया है कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट यानी सीयूईटी। ये परीक्षा ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए ली जाएगी।

नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) परीक्षा का आयोजन करेगी। आवेदन के लिए 2 अप्रैल से 30 अप्रैल तक की तिथि निर्धारित की गई है। विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट http://cuet.samath.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

विश्वविद्यालय के बारे में सब सुनिश्चित कर लें
गौरलब है कि आवेदन करने से पहले विद्यार्थी ये सुनिश्चित कर लें कि उनको किस केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला लेना है। ये भी जान लें कि वहां किस-किस प्रकार का कोर्स करवाया जाता है।

पूरी तरह से तसल्ली हो जाने के बाद ऑनलाइन एप्लीकेशन फील करें। एप्लीकेशन के दौरान अपने पसंदीदा विषय का चुनाव कर सकते हैं। छात्रों को इस बात भी ध्यान रखना होगा कि परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। विद्यार्थियों की संख्या और उनकी ओर से चुनी गई भाषा के मुताबिक कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा कई दिनों तक शिफ्टों में ली जायेगी। 

तीन सेक्शन में परीक्षा में पूछा जायेगा सवाल
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट में तीन सेक्शन में सवाल पूछा जाएगा। सेक्शन 1A में 13 भाषायें होंगी। इसके बाद सेक्शन 1B होगा। इसमें 20 भाषायें होंगी। सेक्शन 11 में 27 प्रमुख विषय होंगे। ये जनरल टेस्ट होगा। फॉर्म भरने के दौरान ही छात्रों से सेक्शन 1A की 13 भाषाओं और सेक्शन 1B की 20 भाषाओं को मिलाकर अधिकतम 3 भाषा का चयन करना होगा।

सेक्शन 11 की 27 विषयों में विद्यार्थी अधिकतम 6 विषयों का चुनाव कर सकते हैं। जनरल टेस्ट हर विद्यार्धी के लिए अनिवार्य किया गया है। 

विद्यार्थियों से पूछे जाएंगे बहुवैकल्पिक प्रश्न
विद्यार्थियों को परीक्षा में बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। ये तीनों सेक्शन में होगा। प्रश्न 12वीं कक्षा के स्तर के होंगे। सेक्शन 1 और सेक्शन-2 के लिए 45-45 मिनट का वक्त दिया जायेगा। सेक्शन-3 के लिए 60 मिनट का समय दिया जायेगा। सेक्शन -1 के तहत दी गई भाषायें परीक्षा का भी माध्यम होंगी। आपको लिए ये भी जानना जरूरी है कि आपको किन-किन भाषाओं में से अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करना होगा। 

इन भाषाओं में से चुनना होगा पसंदीदा भाषा
सेक्शन-1 (13 भाषा)- तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, गुजराती, मराठी, बंगाल, ओडिया, पंजाबी, असामिज, इंग्लिश, उर्दू और हिंदी।
सेक्शन-2 (20 भाषा) फ्रेंच, स्पैनिश, जर्मन, नेपाली, पर्सियन, इटालियन, अरबिक, सिंधी, कश्मीरी, संस्कृत, कोंकणी, डोगरी, बोड़ो, संताली, मणिपुरी, तिब्बतियन, जापान, चाइनीज और रसियन।

इन भाषाओं के अलावा जनरल टेस्ट में उन भाषाओं से संबंधित सवाल पूछे जायेंगे जिसमें आप ग्रेजुएशन करना चाहते हैं। गौरतलब है कि यूजीसी के नए चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने इसका एलान किया था।