logo

नायडू–नीतीश ने NDA सरकार को समर्थन पत्र पर साइन किया, मोदी के शपथ ग्रहण तक दिल्ली में ही रुकेंगे

naidu_nitish_modi.jpg

द फॉलोअप डेस्क
लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद देश को अब नई सरकार का इंतजार है। एनडीए को मिले बहुमत के बाद देश में फिर एक बार मोदी सरकार की पुष्टि हो गई है। ऐसी खबरें चल रही है कि मोदी 8 जून को एक बार फिर से पीएम पद की शपथ लेंगे। जानकारी यह भी निकल कर सामने आ रही है कि नायडू और नीतीश मोदी के शपथ ग्रहण तक दिल्ली में रुकेंगे। बता दें कि नई सरकार बनाने में  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के पूर्व CM चंद्रबाबू नायडू की अहम भूमिका होगी।  


दोनों नेताओं ने NDA सरकार के लिए समर्थन पत्र हस्ताक्षर किया
बुधवार (5 जून) को एनडीए की हुई बैठक में TDP चीफ चंद्रबाबू नायडू, बिहार के CM नीतीश कुमार, महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे सहित 14 दलों के 21 नेता शामिल हुए। इसमे सर्वसहमति से नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता चुना गया। दोनों नेताओं ने NDA सरकार के लिए समर्थन पत्र हस्ताक्षर कर दिया है। चर्चा है कि JDU की निगाह रेलवे-कृषि मंत्रालय के साथ बिहार के लिए विशेष पैकेज पर है।वहीं,TDP ने 5 मंत्रालयों और लोकसभा स्पीकर पद की मांग रखी है। 


बीजेपी को नहीं मिली बहुमत
गौरतलब है कि बीजेपी ने जब 2014 में सत्ता हासिल की थी तब बीजेपी के पास बहुमत था हालांकि सहयोगी भी साथ थे। उसी तरह 2019 में भी बीजेपी को अपने दम पर प्रचंड बहुमत था और बीजेपी ने सहयोगियों के लिए भी जगह बनाई। लेकिन इस बार बीजेपी सहयोगियों के साथ से ही सरकार में आ रही है और इस बार की यह एनडीए सरकार पहले की एनडीए सरकार से एकदम अलग होगी। सहयोगी कोशिश में हैं कि वह अपनी पसंद का मंत्रालय ले लें, हालांकि माना जा रहा है कि चार सबसे अहम मंत्रालय जो सीसीएस यानी कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्योरिटी का हिस्सा होते हैं, विदेश, गृह, वित्त और रक्षा मंत्रालय, इन्हें बीजेपी अपने पास ही रखेगी।

Tags - NDANitish kumarCM Chandrababu NaiduNDA governmentBJPJDUTDSNarendre ModiModi 3.0