logo

पंजाब के गुरुद्वारा में हत्या, गिरफ्तार निहंग सिख ने बताया इस कारण ली जान

PUNJAB1.jpg

द फॉलोअप डेस्क  

पंजाब (Punjab) के गुरुद्वारा में निहंग सिख युवक ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी है। हत्या पंजाब के फगवाड़ा स्थित चौरा खून साहिब गुरुद्वारा में की गयी है। आरोपी का नाम रमन सिंह मंगु बताया जा रहा है। घटना सोमवार देर रात की है लेकिन पुलिस ने इसकी सूचना आज मंगलवार को दी है। निहंग सिख ने व्यक्ति की हत्या करने के बाद वीडियो जारी कर अपने जुर्म को कबूल कर लिया और खुद को दूसरे दिन पुलिस के हवाले कर दिया। खबर है कि पुलिस जब गिरफ्तारी के लिए पहुंची तो वो गुरुद्वारा के एक कमरे के अंदर था। मौजूद लोगों ने बताया कि आरोपी रमन सिंह खुद ही अपनी गिरफ्तारी के लिए पुलिस के सामने आया। 

ये बताया हत्या का कारण 

आरोपी रमन सिंह ने पुलिस को दिये बयान में बताया है कि उसे शक था व्यक्ति ने बेअदबी की है। इसीलिए उसने हत्या कर दी। रमन सिंह ने बताया कि व्यक्ति की गतिविधियां संदिग्ध थी, इससे उसे शक हुआ कि वो गुरुद्वारा की बेअदबी कर रहा है। इसके बाद उसका खुद पर नियंत्रण नहीं रहा औऱ उसने गुस्से में व्यक्ति की हत्या कर दी। मृतक व्यक्ति की पहचान के बारे में पुलिस ने कुछ नहीं बताया है। वहीं, गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने भी इस मामले में चुप्पी साध रखी है। घटना के बाद गुरुद्वारा के ईर्दगिर्द भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। खबर है कि दूसरे थानों की पुलिस को भी सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। 

क्या है बेअदबी का अर्थ 

सिख मत के मुताबिक बेअदबी का मतलब गुरुद्वारा या उसमें रखी किसी धार्मिक चीज, संकेत या वस्तु का अनादर करना होता है। पंजाब में पिछले दशकों में बेअदबी की घटनाओं में वृद्धि हुई है। बता दें कि सन् 1970 निरंकारी मिशन के मुखिया गुरुबचन सिंह ने गुरु गोविंद सिंह की परंपरा में कुछ बदलाव करने की इच्छा जाहिर की थी। इसके बाद गुरुबचन की निर्मम हत्या कर दी गयी थी। इसमें कई लोग शामिल थे। इसी तरह ऑपरेशन ब्लू स्टार को भी सिखों के समाज ने बेअदबी माना और इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या उनके बॉडी गार्ड द्वारा कर दी गयी। हालांकि बेअदबी को लेकर संविधान में कानूनी कार्रवाई का प्रावधान किया गया है। लेकिन इस मामले में होने वाली हत्याएं नहीं रुकी हैं। कानून के मुताबिक बेअदबी करने पर दो से तीन साल तक की सजा का प्रावधान है।