logo

दीवाली-छठ में घर जाने की टेंशन नहीं, त्योहारी सीजन में चलेगी 228 स्पेशल ट्रेन; जानें डिटेल

train18.jpg

नयी दिल्ली 
अगर आप दीवाली या छठ त्योहार में घर या कहीं और जाने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको ट्रेन में आसानी से बर्थ या सीट मिल सकती है। रेलवे ने त्योहारी सीजन को देखते हुए 283 स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का निर्णय लिया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये खुशखबरी अपने एक ट्वीट में दी है। जानकारी के मुताबिक ये स्पेशल ट्रेनें अलग-अलग रूट पर 4480 फेरे लगायेंगी। 

सभी जोन का रखा गया है ख्याल 
गौरतलब है कि छठ औऱ दीवाली के मौके पर दिल्ली की ओर से यूपी और बिहार जाने वाले यात्रियों की संख्या में आशातीत रूप से बढ़ोत्तरी हो जाती है। ट्रेनों में घर लौटने वालों की भारी भीड़ होती है। इससे यात्रियों को असुविधा होती है। इस स्थिति से निबटने के लिए रेलवे की ओर से हर साल स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाता है। इस साल 283 खास ट्रेनों का परिचालन इसी सिलसिले की कड़ी है। स्पेशलों ट्रेनों का रूट तय करते समय सभी जोन का ख्याल रखा गया है। 


इन स्टेशनों के बीच चलेंगी स्पेशल ट्रेनें 
दीवाली और छठ के मौके पर चलने वाली ये स्पेशल टेनें नई दिल्ली, अंबाला कैंट, फिरोजपुर कैंट, जम्मूतवी-बरौनी से दानापुर, सहरसा, पटना जंक्शन और कुछ दूसरे स्टेशनों के बीच चलायी जायेंगी। रेलवे की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक दानापुर और मुजफ्फरपुर से आनंद विहार जाने के लिए भी कई स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा।