logo

Ranchi : कोयला के भविष्य पर संगोष्ठी का आयोजन, विशेषज्ञों ने नवीकरणीय उर्जा स्त्रोत पर की चर्चा

Coal.jpg

रांची: 

ऊर्जा और बिजली उत्पादन के प्रमुख स्रोत के रूप में कोयले के महत्व और प्रासंगिकता को ध्यान में रखते हुए, धातुकर्म उद्योग, एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय, रांची द्वारा 25 अप्रैल, 2022 को "कोयला का भविष्य" पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। विश्व कोयला संघ (डब्ल्यूसीए) से विशेष आमंत्रित के रूप में भाग लिया।

संगोष्ठी में कई गणमान्य हुए शामिल
संगोष्ठी का उद्घाटन मिशेल मनुक, सीईओ, डब्ल्यूसीए ने पार्थ मजूमदार, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (कोयला खनन), एनटीपीसी, दलेन लोपेज-रुइज़, निदेशक (सदस्यता), डब्ल्यूसीए एंटोनियोस पापास्पिरोपोलोस की उपस्थिति में किया। निदेशक (संचार), डब्ल्यूसीए पी के सिन्हा, पूर्व सीएमडी, एनसीएल और एमसीएल और एनटीपीसी के सलाहकार और प्रोफेसर पीयूष राय, प्रमुख, खनन विभाग, आईआईटी-बीएचयू और सीएमपीडीआईएल, एनएमडीसी, मेकॉन, डीवीसी, टीएचडीसी, टाटा स्टील, अदानी, दिलीप के अन्य प्रतिनिधि। बिल्डकॉन, हिंडाल्को, त्रिवेणी, सैनिक माइनिंग, केबीपी माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड और आईआईटी-बीएचयू, आईआईईएसटी, कोलकाता और एनआईटी राउरकेला से खनन विभागों के प्रमुख।

कोयला का भविष्य विषय पर गंभीर चर्चा
मिशेल मानुक (सीईओ, वर्ल्ड कोल एसोसिएशन) ने अपने मुख्य भाषण के दौरान "कोयला का भविष्य" संगोष्ठी के शीर्षक की सराहना की, जो वर्तमान समय में "कोयला का भविष्य है" के रूप में बहुत उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि कोयला एक रणनीतिक संपत्ति है, न कि एक फंसे हुए संपत्ति। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि "नेट जीरो" तभी संभव होगा जब स्थायी कोयला समीकरण में एनर्जी ट्रिलेम्मा (यानी एनर्जी सिक्योरिटी, एनर्जी सस्टेनेबिलिटी एंड एनर्जी अफोर्डेबिलिटी) पर विचार किया जाए।

निरंतर विकास और प्रगति पर दिया गया जोर
उन्होंने कोयला खनन और उत्पादन के क्षेत्र में निरंतर विकास और तकनीकी प्रगति की आवश्यकता पर जोर दिया और साथ ही स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकी पर अधिक जोर दिया।

उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत भविष्य में एक प्रमुख भूमिका निभाता रहेगा क्योंकि भारत में चीन की तुलना में प्रचुर मात्रा में कोयला भंडार, मध्यम गैस और तेल संसाधन हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोयला उत्पादन न केवल बिजली उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि सीमेंट, स्टील और एल्यूमीनियम आदि के उत्पादन के लिए सहायक उद्योगों के लिए भी महत्वपूर्ण है और यह एक महत्वपूर्ण सामाजिक कारक भी है, खासकर भारत जैसे देशों में।

भारत की बिजली जरूरत में एनटीपीसी का योगदान
पार्थ मजूमदार, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (कोयला खनन) ने अपने उद्घाटन भाषण के दौरान सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया और भारतीय बिजली और कोयला परिदृश्य को छुआ और समग्र भारत की बिजली आवश्यकताओं में एनटीपीसी के योगदान पर प्रकाश डाला। मजूमदार ने यह भी कहा कि कोयले का अखिल भारतीय उत्पादन 716.08 मीट्रिक टन (2020-21) की तुलना में 2021-22 में बढ़कर 772.35 मिलियन टन हो गया है।

उन्होंने एनटीपीसी कोयला खदानों की यात्रा 2016-17 में 0.23 एमएमटी से 2021-22 में 14.02 एमएमटी तक की यात्रा के बारे में भी जानकारी दी। श्री मजूमदार ने साझा किया कि नेट ज़ीरो प्रतिबद्धता का पालन करने के लिए संक्रमण सुचारू और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ होना चाहिए।

स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकी के बारे में विचार करना होगा
पार्थ मजूमदार ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा पर बहुत अधिक जोर देने के बावजूद, कोयले का प्रभुत्व कम से कम कुछ और वर्षों तक रहेगा, लेकिन हम सभी को स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करना होगा और "ग्रीन कोल" का उत्पादन करने के लिए कोयला खनन में आधुनिक तकनीकों को अपनाना होगा।

मजूमदार ने एक घोषणा के साथ निष्कर्ष निकाला कि, एनटीपीसी ने 25 अप्रैल 2022 से झारखंड के हजारीबाग जिले में स्थित अपनी चौथी खदान चट्टी-बरियातू से खनन कार्य शुरू कर दिया है, और उन्होंने एनटीपीसी प्रबंधन और सरकार को धन्यवाद दिया। झारखंड सरकार ने निरंतर समर्थन के लिए और पूरी कोयला खनन टीम को बधाई दी।

टाटा स्टील ने बेहतर खान प्रबंधन पर प्रकाश डाला
सीएमपीडीआईएल ने ओवरबर्डन हटाने के लिए वाइब्रो-रिपर तकनीक पर अपना पायलट अध्ययन प्रस्तुत किया और भारत में कोयला गैसीकरण पहल के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। टाटा स्टील ने बेहतर खान प्रबंधन के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी और एआई के महत्व पर प्रकाश डाला। आईआईटी-बीएचयू के प्रोफेसर पीयूष राय ने स्थायी खदान पर्यावरण के लिए कोयला खदानों के संचालन में किए जाने वाले सुधारों और परिवर्तनों को प्रस्तुत किया। अंत में, एनटीपीसी ने निर्बाध, विश्वसनीय और सस्ती बिजली सुनिश्चित करने के लिए अपनी ईंधन रणनीतियां प्रस्तुत कीं।