logo

झारखंड में फिलहाल नहीं मिलेगी नई कोयला ईकाइ को स्वीकृति, जानिये सरकार ने क्यों लगायी रोक

coal_india1.jpeg

रांची 
झारखंड के धनबाद में दिनों-दिन बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी जेएसपीसीबी सख्त हो गया है। बोर्ड की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि जब तक जिले में प्रदूषण के स्तर में सुधार नहीं होता है, तब तक कठोर या नरम कोयला ईकाइ स्थापित करने पर रोक रहेगी। इस बारे में बोर्ड के सचिव वाइके दास ने बताया कि यह रोक स्थाई तौर पर नहीं लगायी गयी है। जब तक जिले की वायु गुणवत्ता का सूचकांक निर्धारित मानक के दायरे में नहीं आ जाता है, तब तक नई कोयले की नई ईकाइ स्थापित नहीं होगी। इसकी स्वीकृति नहीं दी जायेगी। आगे बताया कि इस आदेश का असर जिले में पहले से चल रही कोयला ईकाइयों पर नहीं पड़ेगा। चाहे वे नरम या कठोर कोयला ईकाइ हों। ये ईकाइयां पहले की तरह काम करती रहेंगी। क्योंकि औद्योगिक कोयला जरूरतों को पूरा करना भी हमारा दायित्व है।

ये भी पढे़ं- VBU ने मनीष जायसवाल को नहीं किया सम्मानित तो राज्यपाल ने अपना सम्मान उतार कर दिया, कहा- जनप्रतिनिधि कोई भी हो उसका सम्मान आपकी जिम्मेदारी

30 तक दे सकते हैं आवेदन 

बोर्ड की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि स्थापना सहमति मांगने वाले आवेदन इस महीने की 30 तारीख तक स्वीकार किये जायेंगे। अगर आवेदन में कोई कमी पायी जाती है तो इन पर आगे विचार के लिए समय नहीं दिया जायेगा। गौरतलब है कि धनबाद जिले में करीब 125 नरम और कठोर कोयला ईकाइयां हैं। जानकारों के मुताबिक इस निर्णय का प्रभाव जिले की कठोर कोयला ईकाइयों पर नहीं पड़ेगा। सचिव ने कहा है कि कोयले की सप्लाई समय पर नहीं होने के कारण कई उद्योग पहले से ही खराब हालत में हैं। 125 में से सिर्फ 90 ईकाइयां फिलहाल उत्पादन कर रही हैं।  

 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N