logo

लोजपा (R) ने चतरा से जनार्दन पासवान को बनाया उम्मीदवार, दो बार जीत चुके हैं चुनाव

र्र्.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड विधानसभा चुनाव में पूर्व विधायक जनार्दन पासवान चतरा सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के उम्मीदवार होंगे।  पार्टी के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र प्रधान ने बताया कि लोजपा रामविलास सुप्रीमो चिराग पासवान ने आधिकारिक तौर से उन्हें लेटर और सिंबल सौंप दिया है। लोजपा रामविलास को चतरा सीट दिए जाने के बाद जनार्दन पासवान ने पार्टी का दामन थामा था। इसके साथ ही उन्हें लोजपा रामविलास की ओर से उम्मीदवार बनाए जाने का ऐलान किया गया।


इस बीच  लोजपा रामविलास के  प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य विजय प्रधान ने बताया कि चतरा सीट से दो बार विधायक रहे जनार्दन पासवान ने दिल्ली में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की सदस्यता ग्रहण की थी। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अब्दुल खालिक और झारखंड प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र प्रधान की मौजूदगी में जनार्दन पासवान ने पार्टी जॉइन की। इसके बाद उन्होंने लोजपा-आर के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान से मुलाकात की। चिराग पासवान ने जनार्दन पासवान को सिंबल सौंपा ।


गौरतलब है कि जनार्दन पासवान पहली बार 1995 में जनता दल के टिकट पर चतरा विधानसभा से चुनाव जीतकर विधायक बने थे। बाद में, 2009 में वे राजद के टिकट पर दोबारा विधायक चुने गए। 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने राजद के टिकट से चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें भाजपा के जयप्रकाश सिंह भोक्ता से हार का सामना करना पड़ा। चतरा विधानसभा सीट अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित है । बिहार से सटे होने के कारण इस क्षेत्र में बिहार की राजनीति का भी प्रभाव है। वर्तमान में चतरा से सत्यानंद भोक्ता राजद के विधायक हैं और हेमंत सोरेन सरकार में मंत्री भी हैं। 


हालांकि, भोक्ता जाति को एसटी का दर्जा मिलने के कारण सत्यानंद भोक्ता इस बार चतरा से चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। झारखंड विधानसभा चुनाव में इस बार एनडीए में शामिल बीजेपी, आजसू पार्टी, जेडीयू और आरजेडी ने मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला लिया है। झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से बीजेपी 68, आजसू पार्टी 10, जेडीयू 2 और लोजपा-रामविलास एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

Tags - LJP Ram Vilas Chatra seat Chirag Paswan Janardan Paswan Jharkhand elections