logo

झारखंड में राज्यसभा सीट पर गठबंधन में रार, झामुमो अड़ा; कांग्रेस भी कम नहीं

JMM_congress.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड राज्यसभा की 2 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा कर दी गई है। 21 मार्च को इन 2 सीटों पर मतदान होगा। इन दोनों सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस की दावेदारी है। गौरतलब है कि वर्तमान में समीर उरांव बीजेपी से और धीरज साहू कांग्रेस से सांसद है। लेकिन अब झामुमो ने भी सीट पर दावा ठोक दिया है। खबर है कि झामुमो झारखंड विधानसभा में संख्या बल के आधार पर राज्यसभा चुनाव के लिए दावा ठोक रहा है, वहीं कांग्रेस सीट छोड़ने को तैयार नहीं है।


सीट को लेकर गठबंधन में रार
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के अनुसार पार्टी नेतृत्व फैसला लेगा कि राज्यसभा चुनाव में कैसे आगे बढ़ना है। पिछली बार धीरज साहू कांग्रेस-झामुमो के संयुक्त उम्मीदवार थे और सांसद बने। बहुत जल्द इस पर निर्णय हो जाएगा। हालांकि कांग्रेस की ओर से साफ तौर पर कहा गया है कि यह कांग्रेस की सीट है और खाली हो रही है तो उम्मीदवार कांग्रेस से ही होना चाहिए। वहीं झामुमो को सार्वजनिक रूप से ऐसे बयान देने से बचना चाहिए। सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज है कि कैश कांड में नाम आने पर सांसद धीरज साहू को प्रत्याशी बनाने पर एकमत होने की संभावना कम है। झामुमो सरफराज अहमद या उनके पुत्र को टिकट देने पर सहमत हो सकती है।


समीर उरांव को नहीं बदलने की पूरी संभावना
राज्यसभा चुनाव में झारखंड से दो सीटों पर 21 मार्च का मतदान होना है। अगर दो उम्मीदवारों ने ही नामांकन किया तो वे निर्विरोध जीत जाएंगे। इससे अधिक हुए तो मतदान होगा। बीजेपी की ओर से सांसद समीर उरांव को नहीं बदलने की पूरी संभावना है। राज्यसभा चुनाव के दौरान ही लोकसभा चुनाव की घोषणा की संभावना है। ऐसे में आदिवासी वोटर पर प्रभाव न पड़े, इसलिए भाजपा से समीर उरांव ही उम्मीदवार हो सकते हैं। 

Follow this link to join my WhatsApp group: https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86