logo

गोड्डा की प्रेरणा युवाओं के लिए बनी प्रेरणा, पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में की सराहना

जीाीलो.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
पीएम मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोड्डा के डांडे गांव की प्रेरणा मिश्रा से बात की और उनके कार्यों की सराहना की है। प्रेरणा मिश्रा अपने गांव में महिलाओं का समूह बना कर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रही हैं। इसके तहत हाथ चक्की आटा, सत्तू, बेसन आदि का तैयार कर उसकी सप्लाई की व्यवस्था की है। प्रेरणा 3 सालों से अपने गांव की महिलाओं को प्रेरित कर रही हैं। महिला समूह में गांव की सैकड़ों महिलाएं शामिल हैं। इससे एक तरफ जहां महिलाओं को घर पर बैठे-बैठे रोजगार मिल जाता है, वहीं दूसरी तरफ लोगों को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध हो रही है। 


प्रेरणा ने पीएम का जताया आभार
प्रेरणा कहती हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन बात में मेरा जिक्र कर रहे हैं यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है। कार्य की सराहना के लिए उन्होंने पीएम मोदी का आभार जाताया है। वहीं पीएम मोदी द्वारा गोड्डा की प्रेरणा की सराहना से गांव में सुबह से ही उत्साह का माहौल है। कोरोना काल में अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे कारपोरेट सेक्टर में काम कर चुकी प्रेरणा जब गांव आईं तो उन्होंने अपने गांव में महिला समूह के साथ मिलकर लोगों को रोजगार देने का बीड़ा उठाया. आज इनके प्रोडक्ट सत्तू, मसाला, कतरनी चावल जैसे कई प्रोडक्ट ऑनलाइन उपलब्ध हैं। जिसकी पैकेजिंग भी इकोफ्रेंडली है। 


प्रेरणा पौड़याहाट के डांडे से करती हैं व्यपार
प्रेरणा मिश्रा गांव में एक महिला समूह बनाकर स्टार्टअप ले तहत ई कॉमर्स व्यवसाय कर रही है। प्रेरणा मिश्रा अपने गांव डांडे में परंपरा गत तरीके से ढेकी व जाता में पिस कर तैयार सत्तू मसाला, चावल के उत्पाद को पैकेट कर ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म आमेजन व फिलिप्कार्ट आदि के माध्यम से बेच रही है। लगातार 3 वर्षों से प्रेरणा अपने गांव में काम कर रही है। प्रेरणा मिश्रा की मेहनत व गांव में परंपरागत तरीके से तैयार खाद्यान्न के बेहतर मार्केट की जानकारी प्रधानमंत्री तक पहुंच गयी। प्रधानमंत्री ने झारखंड के स्टार्टअप कार्यक्रम को चला रही प्रेरणा से बात कर उसकी हौसला आफजाई किया। कार्यक्रम डांडे गांव में दिन के 11 बजे आयोजित किया गया। गांव की महिलाएं पीएम मोदी की बातों को बड़े स्क्रीन में सुन रही थी।