logo

चाईबासा के मंगला हाट में आग लगी, दर्जनभर दुकानें खाक; लाखों के नुकसान का अनुमान

fire_ch.jpg

चाईबासा 

झारखंड के चाईबासा में मंगला हाट में आग लग गयी है। इसमें लगभग दर्जन भर दुकानों के जल जाने की सूचना है। आग सोमवार की देर रात लगी, जब दुकानदार अपने-अपने घरों में सो रहे थे। आग लगने की सूचना मिलने पर वे भागे-भागे हाट पहुंचे और निजी स्तर आग बुझाने की कोशिश करे। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि आग की रफ्तार इतनी तेज थी कि एक दुकान में लगी पलक झपकते ही 10-12 दुकानों तक फैल गयी। खबरों में कहा गया है कि अगर आग पर समय पर काबू नहीं पाया जाता तो यह कुछ और दुकानों को चपेट में ले सकती थी। दुकानदारों का कहना है कि इस आग से उनको लगभग 10-12 लाख का नुकसान हुआ है। 

हाट में तीन बार लग चुकी है आग 

आधी रात को दुकानदारों के प्रयास आग नहीं बुझी तो फायर बिग्रेड दल को बुलाया। काफी मशक्कत के बाद फायर बिग्रेड दल ने आग पर काबू तो पा लिया, लेकिन तब तक भोर हो चुका था। आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बतायी जा रही है। आग लगने की सूचना पुलिस को भी दी गयी है। लोगों का कहना है आग इतनी भयावह थी कि ये 15-20 दुकानों को अपनी चपेट में ले सकती थी। दुकानदारों ने बताया कि मंगला हाट में अक्सर आग लगती रहती है। पिछले दो-तीन साल के अंदर हाट में तीन बार आग लग चुकी है। इससे इनको लगातार नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन इस ओर से उदासीन बना हुआ है। 

शेड वाली हैं अधिकतर दुकानें 

गौरतलब है कि मंगला हाट की अधिकतर दुकानें शेड वाली हैं। कई दुकानों को रोज लगाना और रोज हटाना पड़ता है। दुकानदार एक अर्से से पक्के दुकान की मांग कर रहे हैं। सभी दुकानें एक दूसरे से लगी हुई हैं, जिसके कारण शार्ट सर्किट की आशंका बनी रहती है। इस बार भी आग इसी कारण से लगी है। दुकानदारों ने नगर परिषद से पक्की दुकान बनाकर देने की मांग की है। साथ ही दुकानों के जलने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा की मांग भी की गयी है। कई दुकानों के सभी सामान जल कर राख हो गये हैं।