logo

कांग्रेस ने SC के इलेक्टोरल बॉन्ड पर रोक के फैसले का किया स्वागत, फूंका PM मोदी का पुतला

CONGRESS15.jpeg

रांची 

कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bond) पर रोक लगाने के फैसले का स्वागत किया है। इसी के साथ आज झारखंड कांग्रेस की ओऱ से पीएम नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया गया। कांग्रेस ने इलेक्टोरल बॉन्ड को असंवैधानिक करार देते हुए इसे कहा कि जनता को चुनावी चंदे के बारे में जानने का हक है। बता दें कि इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bond) को कांग्रेस पार्टी ने 'काला धन रुपांतरण योजना' नाम देकर इसकी आलोचना की था। रांची जिला कांग्रेस कमेटी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से बीजेपी में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार उजागर हो गया है। कमेटी ने फिरायालाल चौक में शाम 5 बजे मोदी का पुतला दहन किया। इस मौके पर झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर सहित अन्य कार्यकर्रता मौजूद थे। 

जेएमएम ने कहा, ये ऐतिहासिक दिन 

इधर, सुप्रीम कोर्ट की ओऱ से इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bond) पर लगायी गयी रोक के फैसले का जेएमएम ने स्वागत किया है। जेएमएम प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य (Supriyo Bhattacharya) ने कहा कि 13 मार्च का दिन ऐतिहासिक दिन होगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 13 मार्च तक विभिन्न राजनीतिक दलों को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिये मिली राशि का ब्योरा अपने वेबसाइट पर अपलोड करने का आदेश दिया है। इस बाबत जेएएमएम प्रवक्ता ने आगे कहा कि इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिये मिले पैसे की जानकारी को आरंभ से आरटीआई के दायरे से बाहर रखा गया। ये केंद्र की बीजेपी सरकार का गलत निर्णय था। कहा कि देश की जनता को ये जानने का अधिकार है कौन से लोग या कौन सी कंपनी ने किस दल को चंदे के रूप में कितना पैसा दिया है।


जनता को सच्चाई जानने का हक 
इलेक्टोरल बॉन्ड पर रोक के फैसले को सही ठहराते हुए सुप्रियो ने आगे कहा कि इससे ये पता चल सकेगा कि देश को बेचने और खरीदने वाले कौन हैं। कहा कि बीजेपी सरकार ने इससे संबंधित जानकारी को सार्वजनिक नहीं करने का नियम बनाया है। इससे कोई भी जान सकता है कि सीना जोरी क्या होती है। किसी को सीना जोरी करना सीखना हो, तो वो बीजेपी से सीखे। सुप्रियो ने आगे कहा कि बीजेपी सरकार सुप्रीम कोर्ट के फैसले को रोकने के लिए अध्यादेश जारी कर सकती है।