logo

सरना धर्म कोड पर कुंडली मारकर बैठा केंद्र, आदिवासी विरोधी है BJP; साहिबगंज में बोले सीएम हेमंत

a124.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:

साहिबगंज में "आपकी सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम के तीसरे चरण का आगाज करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महंगाई को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने केंद्र की एनडीए सरकार पर आदिवासी विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि हमने आदिवासी पहचान के लिए सरना धर्म कोड विधानसभा से पारित करके भेजा था लेकिन ये लोग उस पर कुंडली मारकर बैठ गए हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि केंद्र से ऐसे कानून बनाए जा रहे हैं जिससे उनके व्यवसायी मित्रों को फायदा हो और गरीबों का खून चूसा जा सके। 

सीएम हेमंत ने महंगाई के मुद्दे केंद्र को घेरा
मुख्यमंत्री ने महंगाई के मुद्दे पर केंद्र की आलोचना करते हुए कहा कि इनके काम करने का तरीका ऐसा है कि देश में दाल, तेल, नमक, कागज, कलम, कपड़ा और दवा सहित सभी वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही है। मुफ्त गैस के नाम पर ऐसा सिलेंडर दिया कि गरीबों के पेट की जगह खुद का पेट भर रहे हैं। सीएम हेमंत ने कहा कि जो रसोई गैस कभी 400 रुपये का मिलता था अब 1000 रुपये का मिलता है। गरीब सिलेंडर को बड़ी उम्मीद से ढोकर घर ले गया था लेकिन महंगा इतना है कि उसके किसी काम का नहीं रहा। गरीब उसमें टोकरी रखने लगा है।

 

गैस सिलेंडर की बढ़ी कीमतों पर साधा निशाना
सीएम हेमंत ने कहा कि विपक्ष की होशियारी देखिए कि राजस्थान चुनाव जीतने के लिए 450 रुपये का गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। क्या केंद्र में एक राज्य की सरकार है या पूरे देश की? पूरे देश में गैस सिलेंडर 450 रुपये का क्यों नहीं करते? उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार पहले से ही प्रदेश की जनता को 500 रुपये में गैस सिलेंडर दे रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र से अलग-अलग राज्यों और व्यक्तियों के लिए भिन्न कानून बनता है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ऐसे कानून बना रही है कि आदिवासियों को अपने अस्तित्व के लिए नए सिरे से संघर्ष करना होगा। उन्होंने कहा कि आदिवासियों का हित सुनिश्चित करने के लिए ही हमारी सरकार मिशन मोड पर "अबुआ बीर दिशोम योजना" लाई ताकि जनजातीय समुदाय को वन पट्टा का अधिकार दिया जा सके।

 

केंद्र सरकार पर विकास कार्यों में अड़ंगा लगाने का आरोप
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सरना धर्म कोड पारित कराया जिस पर केंद्र कुंडली मारकर बैठ गया। दलित, पिछड़ा और अल्पसंख्यक का अधिकार सुनिश्चित करने के लिए 27 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की जिसपर राज्यपाल कुंडली मारकर बैठे हैं। लोक कल्याणकारी योजनाओं में अड़ंगा लगाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम भेदभाव की राजनीति नहीं करते। हमारा लक्ष्य समावेशी विकास है। सीएम हेमंत ने कहा कि जहां भी लोग भाईचारे के साथ रहते हैं वहां विपक्ष की राजनीतिक रोटी नहीं पकती। 

चुनाव नजदीक देख विपक्ष को याद आया उलिहातू-भोगनाडीह
राज्य स्थापना दिवस सह बिरसा मुंडा की 148वीं जयंती पर प्रधानमंत्री के झारखंड दौरे पर निशाना साधते हुए सीएम हेमंत ने कहा कि चुनाव आते ही इन्हें भोगनाडीह और उलिहातू याद याद आता है। मैं आपसे जानना चाहता हूं कि पहले कितने लोग भोगनाडीह आते थे। कब इन्हें उलिहातू की याद आई। चुनाव नजदीक है तो सिद्धो-कान्हू और बिरसा मुंडा याद आ रहे हैं।