logo

BJP प्रतिनिधिमंडल ने बड़कागांव की घटना की जांच कर DGP को सौंपा ज्ञापन, घटना में संलिप्त पदाधिकारियों को बर्खास्त करने की मांग 

ोसीो.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
झारखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के निर्देश पर नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी की अध्यक्षता में बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल 17 जुलाई को बड़कगांव विधानसभा क्षेत्र के महूदी में जिला प्रशासन और हिंदुओ के बीच हुई झड़प की घटना की जांच करने पहुंचा था। घटना की जांच के बाद प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के डीजीपी से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा है। डीजीपी से मुलाकात करने के बाद मीडिया से बात करते हुए नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने बताया कि महुदी गांव में पिछले 40 वर्षों से रामनवमी का जुलुस निकालने नहीं दिया गया है। इस मामले में वर्ष 2019 में उपायुक्त की अध्यक्षता में हिन्दुओं एवं मुस्लिमों के साथ हुई वार्ता में रामनवमी झंडा के जुलुस के बदले तिरंगा झंडा निकालने पर सहमती बनी, वहीं इस बात का आश्वासन भी दिया गया कि अगले वर्ष से रामनवमी का जुलूस निकालने की अनुमती दे दी जायेगी। लेकिन कोविड के कारण जुलूस नहीं निकाला गया। उसके बाद से जब भी हिन्दुओं ने रामनवमी का जुलूस निकालने का लाइसेंस मांगा तो जिला प्रशासन के तरफ से टाला गया। इस वर्ष भी महावीर झंडा हिन्दुओं के द्वारा शान्तिपूर्ण तरीके से निकाला गया लेकिन झंडा वापसी के समय जिला के सीओ, एसडीपीओ एवं एसडीएम ने झंडा को वापस नहीं जाने दिया जिससे ग्रामीणों में आक्रोश है। 

महावीरी झंडा की वापसी के लिए ग्रामीण शान्तिपूर्वक धरना दे रहे थे। इसी दौरान जिला प्रशासन ने मुहर्रम जुलुस को हिन्दू क्षेत्र से पार कराने के लिए धरना दे रहे हिन्दुओं पर लाठी चार्ज किया, जिससे कई ग्रामीण गंभीर रुप से घायल हो गये। साथ ही कई बेकसूर हिन्दुओं के खिलाफ झूठा मामला दर्ज किया गया और गिरफ्तारी की गयी। उन्होंने यह कि जो काम आज तक के इतिहास में मुगल और अंग्रेजों ने नहीं किया वो आज जेएमएम, कांग्रेस और राजद की सरकार ने कर दिया है। भारत आज़ाद है और यहां हर किसी को अपने अनुसार जीने का अधिकार है। राज्य सरकार की यह तुष्टिकरण की राजनीति चलने नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब से झारखण्ड में जेएमएम, कांग्रेस और राजद की सरकार आयी है तब से एक विशेष समुदाय को अपने राजनीतिक हित साधने के लिए और वोट की राजनीति करने के लिए तुष्टीकरण कर रही है, जिसका दुष्परिणाम यह है कि राज्य की शान्ति व्यवस्था और आम लोगों के जान माल का नुकसान हो रहा है। 

वहीं हज़ारीबाग़ सांसद मनीष जयसवाल ने कहा कि हजारीबाग के कई क्षेत्र में मुस्लिम समुदाय के द्वारा कई घटनाओं को अंजाम दिया गया उन्होंने बताया कि यज्ञ यात्रा के दौरान मुसलमानों ने महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार किया उनके साथ मारपीट की इस मामले पर फिर भी दर्ज किया गया लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई । एक राजनीतिक जुलूस पर भी मुसलमानों के द्वारा हमला किया गया लेकिन उसे पर भी आज तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गई। 

भाजपा प्रतिनिधिमंडल की मांग है कि महूदी के हिन्दू पक्ष को रामनवमी के जुलूस निकालने का लाइसेंस अविलंब दिया जाए। महूदी घटना में संलिप्त सीओ, एसडीपीओ, एसडीएम को अविलंब बर्खास्त किया जाये। आन्दोलन के क्रम में हुए मुकदमों को वापस लिया जाये।  पाकुड़ के तारानगर, इलाही बस्ती में विशेष समुदाय द्वारा हिन्दुओं के घर में तोड़ फोड़ की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाये। पाकुड़ जिला के गोपीनाथपुर गांव में हुई घटना में सभी आरोपियों के खिलाफ कड़ी करवाई की जाए। फिलिस्तीन झंडा दिखाने वालों पर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित हो। प्रतिनिधि मंडल में नेता प्रतिपक्ष  अमर कुमार बाउरी, हजारीबाग सांसद  मनीष जयसवाल, भवनाथपुर विधायक भानु प्रताप शाही, राजमहल विधायक अनंत ओझा, जमुआ विधायक केदार हाजरा, हटिया विधायक  नवीन जयसवाल, डाल्टेनगंज विधायक आलोक चौरसिया सिमरिया विधायक, किशुन दास उपस्थित रहे।

Tags - Jharkhand BJP Barkagaon incident Babulal Marandi BJP news Mahudi incident