logo

अमर कुमार बाउरी ने बताया, कैसे आदिवासियों के लिए लाभकारी है इस साल का आम बजट 

AMAR_BAURI2.jpg

रांची 

नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि झारखंड के हिस्से में कई योजनाओं की सौगात मिली है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय योजना ला रही है। इसके अंतर्गत इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए विशेष स्कीम है। कहा कि इन क्षेत्रों में सरकार औद्योगिक गलियारे का हर तरीके से समर्थन व सहयोग करेगी। कहा कि झारखंड के आदिवासी बहुल गांव में आदिवासियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए "प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान" शुरू होगा। योजना आदिवासी बहुल गांवों, आकांक्षी जिलों में आदिवासी परिवारों के लिए संतृप्ति कवरेज को अपनाएगी। इससे 63,000 गांवों को कवर किया जाएगा जिससे 5 करोड़ आदिवासी लोगों को लाभ होगा।

बाउरी ने कहा कि झारखंड के दूरदराज के गांवों को शहर से जोड़ा जाएगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत देश भर के 25,000 ग्रामीण बस्तियों को सभी मौसमों के अनुकूल सड़कें उपलब्ध कराई जाएंगी। झारखंड में आवास की मांग करने वाले गरीबों व मध्यम वर्गीय परिवारों को बड़ा लाभ होगा। पीएम आवास योजना के तहत पूरे देश में 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे। बिजली बिल आपका शून्य हो इस तरफ आगे बढ़ी केंद्र सरकार बढ़ चुकी है। देश के 1 करोड़ घरों की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि झारखंड समेत देश के युवाओं के लिए ऐतिहासिक फैसला मोदी सरकार ने किया है। इसके तहत 5 वर्षों में 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप दी जायेगी। योजना में भाग लेने वालों को 5000 रुपये का मासिक भत्ता मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 5 योजनाओं की घोषणा की है। बता दें कि आज झारखंड बीजेपी प्रदेश कार्यालय में आर्थिक प्रकोष्ठ द्वारा विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा बजट भाषण को सुना गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सीपी सिंह शामिल हुए। उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुआ कहा कि यह बजट कल्याणकारी बजट है जिसमे सबका साथ और सबका विकास पर जोर दिया गया है। इस अवसर पर प्रदेश मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक, प्रवक्ता प्रतुल शाह देव, अविनेश कुमार सिंह, राहुल अवस्थी, एडवोकेट सुधीर वास्तव, सीए धर्मेंद्र सिन्हा, एडवोकेट मनोज बक्शी, सीए रमेश चौधरी और सीएस प्रदीप जालुका आदि उपस्थित थे।


 

Tags - Amar BauribudgetJharkhand News